उत्तरकाशी : यात्रा से जुड़े अधिकारियों को यात्रा से पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के डीएम दीक्षित ने दिए निर्देश,समीक्षा भी की

  • संतोष साह

अगले माह से चार धाम यात्रा को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर समीक्षा की। उन्होंने यात्रा से जुड़े अधिकारियों को यात्रा से पूर्व चाक चौबंद व्यवस्था बनाये जाने के भी जरूरी निर्देश दिए।

डीएम ने यमुनोत्री धाम में पुल निर्माण व पैदल मार्ग को यात्रा से पूर्व दुरुस्त करने के निर्देश लोनिवि को दिए। जानकी चट्टी से यमुनोत्री पैदल मार्ग पर घोड़ा-खच्चर लीद की सफाई की व्यवस्था के साथ ही हर पैच पर सफाई कर्मी तैनात करने के निर्देश जिला पंचायत को दिए। उन्होंने बेजुबान पशुओं जिनमे घोड़ा-खच्चर शामिल हैं के लिये सोलर वाटर पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने, इनके व्यवस्थित संचालन को लेकर रजिस्ट्रेशन कराने के भी जिला पंचायत को निर्देश दिए। डीएम ने जानकी चट्टी में जिला पंचायत के शौचालय की मरम्मत, सफाई के साथ यात्रा मार्ग में स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देने को कहा।

उन्होंने पौलगांव से पालिगाड तक आल वेदर सड़क का कार्य भी यात्रा से पूर्व करने के निर्देश दिए। डीएम ने यमुनोत्री में निर्माणाधीन कार्यों की हर सप्ताह समीक्षा करने को एडीएम को निर्देश दिए।

उधर गंगोत्री धाम की समीक्षा में डीएम ने स्नान घाटों के निर्माण कार्यों में प्रगति लाने व मंदिर प्रांगण में पत्थर लगाने का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बिजली ,पानी की व्यवस्था सुचारू करने,नगर पंचायत को यात्रा के दौरान शौचालयों की सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश भी दिए। इसके अलावा गंगनानी शौचालय के भी सफाई व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। यात्रा में पर्यटन विभाग को अस्थायी शौचालय निर्माण के निर्देश के साथ ही पालिका उत्तरकाशी को नगर में सफाई व्यवस्था प्लान बनाने के साथ ही पर्याप्त सफाई कर्मी तैनात करने के भी निर्देश दिए। यात्रा में दोनों धामो में आने वाले यात्रियों को धन की परेशानी न हो इसे देखते हुए मोबाइल एटीएम की व्यवस्था बनाने के निर्देश एलडीएम को दिए। समीक्षा बैठक में डीएफओ दीप चंद, सीएमओ डॉ. जोशी समेत यात्रा से जुड़े अन्य सभी अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

You may have missed