उत्तरकाशी : विश्व हृदय दिवस दिवस धूमधाम से हुआ सम्पन्न, ह्रदय रोग से बचाव की दी जानकारी

  • संतोष साह

जिला अस्पताल में विश्व ह्रदय दिवस धूमधाम से संपन्न हुआ! जिसमे अस्पताल के सभी अधिकारी,कर्मचारियों ने बढ़- चढ़ कर हिस्सा लिया! कार्यक्रम का संचालन डॉ निकिता नौटियाल निषचेतक ने किया! कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य सभी ह्रदय रोग से बचाव के लिए CPR व AED डॉफीब्रिल्लाटर का उपयोग कैसे करना है की विस्तृत जानकारी डा अभिषेक नौटियाल निषचेतक ने दी।
कार्यक्रम मे इस दिन को मनाने का खास उद्देश्य लोगों को दिल की बीमारियों के बारे में जागरूक करना था। भारत की बात करें तो यहां हर चार में से एक मौत कार्डियोवस्कुलर डिजीज (CDC) की वजह से होती है। हालांकि दिल की बीमारी के समस्या से सिर्फ हमारा देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया जूझ रही है. इसलिए
आपके दिल के स्वास्थ्य को इनटैक्ट रखने की गंभीरता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक खास दिन को समर्पित किया गया है, और ये है “विश्व हृदय दिवस ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ.एस डी. सकलानी ने कहा की आधुनिकता की तरफ और पश्चिमी संस्कृति हमें ह्रदय रोगों के तरफ ले जा रही है।उन्होंने कहा की विश्व मैं 40% जनसंख्या मोटापे शुगर हाइपरटेंशन व ह्रदय रोगों से ग्रसित है।उन्होंने कहा की रोज़ ह्रदय के प्रतिरक्षा के लिए व्यायाम करना व रोज़ 1-2 किलोमीटर चलना जरूरी है।
फिजिशियन डॉ सुबेग सिंह ने भी ह्रदय रोगों की इंडिकेशन और कॉन्ट्रैइंडिकेशन पर मुख्य रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा की जंक फ़ूड भी ह्रदय रोगों को उत्पन्न करने का सहायक है! नर्सिंग अधिकारी गिरीश उनियाल ने भी हृदय रोग से सम्बंधित जानकारी दी। कार्यक्रम मैं विभिन्न प्रकार की पोस्टर प्रतियोगिता भी हुई जिसमे वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी अंजना शर्मा के पोस्टर प्रतियोगिता की सराहना हुई।

कार्यक्रम में डा.बी. एस. रावत, ऑर्थोपडिशियन डॉ. प्रेम पोखरियाल, डा.मेहा पांगती, डा. मेघा, डॉ. नेगी आदि ने भी कार्यक्रम को सराहा! कार्यक्रम मैं रतन मणि, रेखा, रजनी, वर्षा, मुकेश, भारती, मंजू, गोपाल राणा, कुशला शाह, रतन मणि नौटियाल, संतोषी, भगवती समेत जिला अस्पताल के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें!!

You may have missed