भटवाड़ी के नटीण गांव में मनाया गया विश्व पर्यटन दिवस पूर्व विधायक सजवाण मुख्य अतिथि हुए शामिल

 

  • संतोष साह

 

भटवाड़ी प्रखंड के नटीण गांव में आज पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण ने विश्व पर्यटन दिवस के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने अपने संबोधन में पहले विश्व पर्यटन दिवस की सभी को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में पूर्व सरकार के दौरान होम-स्टे, दयारा बुग्याल को ट्रैक ऑफ द ईयर घोषित करा कर इस इलाके को पर्यटन के नक्शे में लाने का कार्य किया गया था। उन्होंने कहा कि बुग्याली क्षेत्रों के अलावा हमारे चारधाम भी पर्यटन की प्रमुख रीढ़ है, पिछले 2 वर्षों से कोविड ओर सरकारी उदासीनता के कारण सभी गतिविधियां ठप है ऐसे में सरकारी तौर पर छोटे पर्यटन व्यवसाइयों को कोई मदद न मिलना दुर्भाग्यपूर्ण है। चारधाम यात्रा खुलने के बावजूद सरकारी नियमों के कारण यहां पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को अत्यंत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने चार धाम यात्रा शुरू तो कर दी है, लेकिन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अत्यंत जटिल होने से तीर्थयात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और दर्शनार्थियों को धामों के दर्शन के बिना लौटना पड़ रहा है। इस संबंध में उन्होंने उत्तराखंड सरकार से नियमों में शिथिलता लाने की मांग की।

कार्यक्रम में जिला प्रशासन उत्तरकाशी के माध्यम एवं पर्यटन विभाग के सहयोग से सृष्टि सामाजिक संस्था व पर्यटन समिति नटीण द्वारा आयोजित 5 किमी की साईकल रेस में प्रतिभाग करने वाले युवाओं को पूर्व विधायक द्वारा सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में उत्तराखंड के लोकगायक अर्जुन सेमल्याट की टीम द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में टकनौर क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि सुनील रौतेला, बाड़ाहाट जिला पंचायत सदस्य मनोज मिनान, कांग्रेस जिलाध्यक्ष जगमोहन रावत, ग्राम प्रधान नटीण महेंद्र पोखरियाल, पूर्व क्षेत्र पंचायत व पर्यटन व्यवसायी राजकेन्द्र थनवान, अध्यक्ष पर्यटन समिति विरेन्द्र सिंह रावत, रैथल ग्राम प्रधान सुशीला राणा, मनवीर रावत, विजय रावत, जगेंद्र थनवान, सुंदर सिंह पोखरियाल, ज्ञानेंद्र राणा, भूपेंद्र रावत, सुदर्शन चौहान, विपिन राणा , पाँचगांई के पंचमालगुजार एवं ग्रामीण मौजूद रहे।

You may have missed