उत्तरकाशी : बुधवार को अयोध्या राम मंदिर आधारशिला रखे जाने पर दीप जलाकर व मिष्ठान बांटकर मनाया उत्सव

  • संतोष साह

जिले में कई स्थानों,गांवों,प्रमुख मंदिरों ,घरों में उत्सव का माहौल देखा गया। इस नौके पर दीप जलाकर भगवान राम की पूजा,हनुमान चालीसा पाठ और मिष्ठान भोग आदि का वितरण किया गया।
गंगोत्री विधायकगोपाल रावत ने देहरादून स्थित आवास के बाहर दीप प्रज्वलित कर इस दिन को ऐतिहासिक और गौरवान्वित करने का दिन बताया। उन्होंने कहा कि भगवान राम के प्रति विश्व भर में करोड़ों की आस्था है। उन्होंने भगवान राम के आदर्शों का अनुसरण करने के साथ ही उनके ओढ चिन्हों पर चलने का आह्वाहन किया।

उत्तरकाशी में श्री आदर्श रामलीला समिति की ओर से मंच के राम दरबार मे समिति के पदाधिकारियों व सदस्यों द्वारा दीप प्रज्वलन कर हनुमान चालीसा पाठ आदि किया गया। समिति के अध्यक्ष रमेश चौहान,उपाध्यक्ष अजय बडोला समेत तमाम लोग इस दौरान मौजूद रहे।  काशी विश्वनाथ मंदिर में भी उत्सव का माहौल रहा। यहाँ प्रमुख महंत जयेन्द्र पूरी,अजय पुरी की मौजूदगी में राम भक्तों द्वारा दीप प्रज्वलन,हनुमान चालीसा पाठ के साथ ही भोग प्रसाद का वितरण भी हुआ और भगवान राम के जयकारों से शिवालय सरोबार हो गया।
जिले की गाजणा पट्टी के कमद,ठांडी में भी उत्सव मनाया गया। ठांडी गांव की सेम बस्ती में बनी युवा जागरण मंच के सभी सदस्यों ने प्राचीन मां भद्रकाली के प्रांगण में दीप प्रज्वलित कर श्री राम के जयकारे लगाए। कमद से यह जानकारी अब्बल सिंह राणा ने दी।
उधर रुद्रेश्वर महादेव मंदिर में गायत्री परिवार द्वारा यज्ञ किया गया। गंगा को इस अवसर पर निर्मल रखने का भी संकल्प लिया गया। यहाँ मुख्य आयोजक अजय बडोला और चंद्र प्रकाश बहुगुणा रहे। उत्तरकाशी के प्रमुख व पौराणिक गंगा घाट व गंगा मंदिर में भी इस अवसर पर दीप प्रज्वलन हुआ। इसके अलावा जिले के तमाम स्थानों से अयोध्या में श्री राम मंदिर की आधारशिला रखे जाने के शुभ मुहूर्त पर उत्सव का माहौल रहा।

Leave a Reply

You may have missed