उत्तराखंड की बेटी ऐश्वर्या मेहता ने एमपी में फहराया जीत का झंडा

 

 

  • संतोष साह

 

उत्तराखंड की बेटी ऐश्वर्या मेहता ने मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में आयोजित मध्य प्रदेश राज्य स्तरीय जूनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट 2021 में भाग लेकर 19 आयु वर्ग की बालिका एकल बालिका, डबल्स तथा बालिका जनरल में विजेता बनकर उत्तराखंड का झंडा बुलंद किया है। धारचूला तहसील,पिथौरागढ़ के ग्राम पंचायत खुमती निवासी ऐश्वर्या मेहता पुत्री लक्ष्मी मेहता तथा गोपाल सिंह मेहता बचपन से ही बैडमिंटन खेल के प्रति दिलचस्पी रखती है। उत्तराखंड में अपना पताका जगह-जगह पर फहराने के बाद ऐश्वर्या मेहता ने मध्यप्रदेश में जाकर भी अपने जोहर को दिखा दिया। ऐश्वर्या मेहता ने 16 साल की उम्र में इंदौर में इस साल के अंत में आयोजित राज्य स्तरीय टूर्नामेंट के तीनों मैचों में विजेता का खिताब जीता।

मध्य प्रदेश सरकार ने इस होनहार बालिका को पुरस्कार स्वरूप विजेता कप के साथ ही नगद धनराशि भी प्रदान की है।

उत्तराखंड की बेटी ने दूसरे राज्य मध्य प्रदेश जाकर यह जता दिया है कि उत्तराखंड की बिटिया किसी से कम नहीं है। उत्तराखंड का नाम रोशन करने वाली सीमांत की बेटी ऐश्वर्या का ननिहाल मुनस्यारी तहसील के ग्राम पंचायत गोल्फा में है।

सीमांत की इस बेटी को अभी तक उत्तराखंड सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की सरकारी मदद नहीं मिली है। परिवार की मदद से ही यह बेटी आगे बढ़ रही है। जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने राज्य सरकार से इस बालिका को राज्य में संरक्षण तथा अवसर प्रदान करने की मांग की और कहा कि ऐश्वर्या सीमांत के बेटियों के लिए रोल मॉडल बनेगी। जिससे पहाड़ की बेटियां सीख कर आगे बढ़ेंगी।