उत्तरकाशी : श्रुति व सविता ने ट्रांस हिमालयन साइकिलिंग एक्सपीडिशन में 5700 किमी की यात्रा पूर्ण कर अखंड हिमालय,स्वच्छ गंगा व महिला सशक्तिकरण का दिया संदेश

  • संतोष साह

ट्रांस हिमालयन साइकिलिंग एक्सपीडिशन का 5700 किलोमीटर का सफर श्रुति व सविता ने पूर्ण कर लिया है। श्रुति रावत उत्तराखंड से व सविता महतो बिहार स्टेट से है। यह एक्सपीडिशन में अखंड हिमालय, स्वच्छ गंगा महिला सशसक्तिकरण के संदेश को लेकर शुरू हुआ था।

ट्रांस हिमालयन एक्सपीडिशन पूर्ण करने के बाद उक्त दोनों महिला प्रतिभागियों ने यात्रा को लेकर बताया कि 5700 किलोमीटर की यात्रा में 4 हाई एल्टीट्यूड पास जिसमे धुओ रगल्ला हाईएस्ट पास इन नेपाल,बुमला पास,नाथुला पास जो कि 5 हजार मीटर से ऊपर की ऊंचाई पर हैं कि अलावा यात्रा में सबसे ऊंची झील 5416 मीटर भी साईकल से पार की। यात्रा में अटारी बॉडर, पंजाब,जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, नेपाल, सिक्किम,वेस्ट बंगाल,असम,अरुणाचल प्रदेश होकर यात्रा पूर्ण की।

 

इस यात्रा में उन्हें पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत,अवदेश भट्ट,लबराज सिंह धर्मसत्तू व सुमित जोशी के अलावा बीएसएफ,एसएसबी व आईटीबीपी का सहयोग व मार्गदर्शन मिला। दोनो ने बताया कि इस सम्पूर्ण यात्रा में एक अलग सा अनुभव प्राप्त हुआ।

पूरे सफर में फोन,सोशल मीडिया द्वारा व कर्तव्य फाउंडेशन की पूरी टीम द्वारा प्रोत्साहन मिला।

Leave a Reply

You may have missed