उत्तरकाशी : सुहागन ले रही थी विधवा पेंशन,अब वसूली के आदेश

  • संतोष साह

जिले में एक सुहागिन द्वारा विधवा पेंशन लेने का मामला प्रकाश में आया है। मामला जिले के विकास खंड मोरी का है। प्रतिमा देवी पत्नी जयवीर सिंह गांव सिंदरी डाकखाना सांकरी द्वारा साल 2002-2003 से गलत प्रमाण पत्रों के आधार पर विधवा पेंशन ली जा रही थी जो कि एक अपराध से कम नहीं है।

समाज कल्याण विभाग ने अब दो सप्ताह के अंदर पेंशन की सम्पूर्ण वसूली के आदेश दिए हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी/जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा जारी पत्र में 97 400 की रिकवरी के लिये लिखा है।
उधर जिला समाज कल्याण अधिकारी व जिला प्रोबेशन अधिकारी कुलदीप रावत से जब इस मामले में जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि इलाके के ग्रामीण जनप्रतिनिधि द्वारा पूर्व में भी गलत तरीके से पेंशन की शिकायत करने और अब तक कार्यवाही न होने के फलस्वरूप उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए वसूली का नोटिस जारी कर दो हफ्ते में पेंशन की धनराशि जमा करने को कहा है। उन्होंने बताया कि वे दो माह पूर्व ही इस पद पर आए हैं इसलिये उनकी जानकारी में यह मामला नहीं था।

बहरहाल साल 2002-03 में जो भी जिम्मेदार अधिकारी चाहे वह ब्लॉक मुख्यालय या फिर जिला मुख्यालय में तैनात रहे होंगे वे ही कही इसके जिम्मेदार होंगे साथ ही पूर्व में शिकायत मिलने पर तब की तैनाती के जिला समाज कल्याण अधिकारी की भी बड़ी लापरवाही से इंकार नही किया जा सकता।

Leave a Reply

You may have missed