उत्तरकाशी : रुर्बन मिशन की कार्यशाला आयोजित,25 महिलाओं को प्रशिक्षण के साथ मौन पालन के बॉक्स व प्रमाणपत्र भी वितरित किये

  • संतोष साह

रूबर्रन मिशन द्वारा डुंडा में एक कार्यशाला आयोजित की गई। इस मिशन के अंतर्गत डुंडा विकास खंड के पांच गांव गेंवला,वीरपुर,क़ुराह,,गढ़,रतूड़ीसेरा की 25 महिलाओं को प्रशिक्षण देने के साथ ही मौन पालन के बॉक्स भी वितरित किये गए। तीन दिन की इस कार्यशाला में खंड विकास अधिकारी ज्योति प्रसाद ने प्रशिक्षण ले रही महिलाओं को प्रमाण पत्र भी वितरित किये। कार्यशाला में डुंडा ब्लॉक के उक्त गावों को हनी ग्राम बनाने को लेकर भी जिला उद्यान विभाग व सृष्टि सामाजिक संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में कार्य करने की बात कही।

संस्था से दिनेश भट्ट व उद्यान विभाग से ए.के.मिश्रा द्वारा मौन पालन की तकनीक की भी जानकारी दी गई तो वहीं संस्था की मंजू भट्ट ने शहद की उपयोगिता व इसे रोजगार के रूप में अपनाने के बारे में भी महिलाओं को जानकारी दी। कार्यशाला में मिशन के मैनेजर इंद्र थापा,ब्लॉक मिशन मैनेजर सोनिका ने कार्यशाला में महिलाओं को प्रशिक्षण आदि की जानकारी के साथ कार्यशाला में पहुंचे लोगों का भी आभार व्यक्त किया।

कार्यशाला में पंचकर्म विशेषज्ञ मनजीत ने बसंत ऋतु का गीत गाकर महिलाओं से कहा कि ये ऋतु शहद पालन के लिये विशेष रूप से उचित समय है।

Leave a Reply

You may have missed