उत्तरकाशी : गढ़वाली बोली में रामलीला की कार्यशाला का सातवां चरण ,सेमवाल दंपति के सौजन्य से,पालिका चेयरमैन रमेश सेमवाल ने किया शुभारंभ

  • संतोष साह

श्री आदर्श रामलीला समिति उत्तरकाशी अब गढ़वाली बोली में रामलीला मंचन कराये जाने के करीब है। जिले में यह पहला प्रयास होगा कि अपनी संस्कृति व भाषा मे रामलीला होगी। जिसे सराहनीय कदम बताया जा रहा है। पिछले 6 चरणों मे हुई कार्यशाला के उपरांत अब इसके सातवें भाग की कार्यशाला आज रामलीला मंच में शुरू हुई जिसका शुभारंभ नगर पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल ने द्वीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि समिति का यह प्रयास काबिले तारीफ है।

पालिकाध्यक्ष ने कहा कि उत्तरकाशी में रामलीला का क्रम कभी नहीं टूटा और रामलीला चलती रही मगर पिछले कुछ वर्ष से मौजूदा रामलीला समिति विशेषकर  जयेंद्र पंवार के कुशल नेतृत्व व दिशा निर्देशन में रामलीला मंचन ने जो दिशा पकड़ी है वह सराहनीय है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की गढ़वाली बोली में रामलीला की यह सोच निश्चित तौर पर सफल होगी। उन्होंने समिति को रामलीला मंचन समेत अन्य किसी भी कार्य के लिये पालिका की ओर से पूर्ण सहयोग की बात कही।

उधर इस कार्यशाला के आयोजन को सहयोग देने वाली सेमवाल दंपति की ओर से डॉ. अंजू सेमवाल ने कहा कि आज हम अपनी स्थानीय भाषा को बोलने से कतरा रहे हैं। हिंदी,अंग्रेजी का बोलबाला है। उन्होंने कहा कि यह रामलीला निश्चित तौर पर लोगों को अपनी भाषा मे भी बात करने के लिये महत्वपूर्ण संदेश देगी।

इधर अतिथि स्वागत संबोधन में कार्यशाला के संयोजक जयेंद्र सिंह पंवार ने कहा कि गढ़वाली बोली में रामलीला को लेकर कार्यशाला अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि कोविड नियमों के पालन के साथ बहुत कम संख्या निर्धारण के तहत अनुमति मिलेगी तो अगले माह उत्तरकाशी के रामलीला मैदान के रामलीला मंच पर गढ़वाली बोली में रामलीला का मंचन होगा। उन्होंने उम्मीद जाहिर की, कि रामलीला के केबल नेटवर्क के जरिये टेलीकास्ट होने से लोग घरों में ही लीला का प्रसारण देखेंगे तो ऐसे में कोविड गाइड लाइन का भी शत-प्रतिशत पालन हो जाएगा।
इससे पूर्व कार्यशाला में पहुंचे अतिथिगणों का समिति की ओर से फूलमालाओं से स्वागत किया गया।

कार्यशाला शुभारंभ के मौके पर समिति के अध्यक्ष गजेंद्र मटूड़ा,रुकम चंद रमोला, कैलाश सेमवाल,यशपाल उभान, दिनेश नौटियाल, अरविंद राणा,माधव नौटियाल, चंद्र मोहन पंवार, राधा बल्लभ नौटियाल, प्रताप सिंह रावत,प्रहलाद सिंह,बचन दास,शिव नारायण मिश्रा, विजय चौहान, आयुष पंवार समेत अन्य मौजूद थे।

You may have missed