उत्तरकाशी: प्रसादम योजना में यमुनोत्री धाम के लिए 48 करोड़ स्वीकृत , विधायक केदार बोले मास्टर प्लान के तहत तीर्थ धाम का बेहतर सौंदर्यकरण होगा

  • संतोष साह

केंद्र की मोदी सरकार तीर्थ धामो को भी बेहतर बनाने के लिए उनके सौंदर्यरण के लिए भी कार्य करने जा रही है। इसके लिए बंपर बजट भी रखा जा रहा है ताकि धामों की सुंदरता के साथ आकर्षण भी बढ़े। केंद्र सरकार ने प्रसादम योजना के तहत यमुनोत्री तीर्थ धाम के लिए 48 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने देहरादून में एक मुलाकात के दौरान इस बात की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि केंद्र के पर्यटन मंत्रालय से यह स्वीकृति मिली है जो कि आने वाले समय में यमुनोत्री धाम का कायाकल्प करेगी। धाम का इस योजना से जहां बेहतर व आकर्षक सौंदर्यरण होगा तो वहीं मास्टर प्लान के तहत यमुनोत्री धाम में थ्री लेयर का भव्य ढांचा भी बनेगा जिसमें फर्स्ट फ्लोर में कुंड,सेकंड फ्लोर में मंदिर आदि नजर आयेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रसादम योजना स्वीकृत हो जाने के बाद अब गेल द्वारा स्वीकृत कार्य की जरूरत नहीं पड़ेगी। विधायक ने कहा कि इस योजना से यमुनोत्री धाम का सम्पूर्ण विकास होने के साथ ही धाम नए लुक में नजर आएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी के व राज्य में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र के नेतृत्व में जहां एक ओर विकास का क्रम जारी है तो वहीं नदियों के संरक्षण,घाटों के निर्माण के साथ ही तीर्थ धामों को भी बेहतर,आकर्षक व सुविधा संपन्न बनाने के लिए हर संभव कार्य किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

You may have missed