उत्तरकाशी : प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय उत्तरकाशी ने “मेरा उत्तराखंड,व्यसन मुक्त उत्तराखंड” अभियान का किया शुभारंभ

  • संतोष साह

नशा मुक्त उत्तराखंड के लिये प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय उत्तरकाशी ने कोविड नियमों का पालन करते हुए अभियान का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के तहत नशा मुक्ति की विस्तृत जानकारी प्रोजेक्टर शो के माध्यम से करीब 500 बच्चों की उपस्थिति में तीन शिक्षा संस्थानों में माउंटआबू,राजस्थान से पहुंचे बी.के.राजीव ने दी।

उन्होंने बताया कि नशा एक मानसिक कमजोरी है जिसे सहज रीति से स्वयं की आंतरिक शक्तियों की अनुभूति से ठीक किया जा सकता है व मैडिटेशन द्वारा न केवल हम व्यसन से बच सकते है बल्कि समाज के रचनात्मक कार्यों में अहम् भूमिका भी अदा कर सकते हैं।

उधर नशा मुक्त अभियान के तहत प्रोजेक्टर शो द्वारा गोस्वामी गणेश दत्त सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में 11वीं व 12वीं के 200 बच्चों को वीडियो दिखाकर नशे से बचने के उपायों से लाभान्वित किया गया, जिसमे भवानी दत्त कुनियाल प्रधानाचार्य ने सहयोग दिया। राजकीय आदर्श कीर्ति इंटर कॉलेज उत्तरकाशी के 150 छात्रों को प्रोजेक्टर शो के माध्यम से वीडियो दिखाकर नशे से बचने के उपायों से लाभान्वित किया गया जिसमे बी.एस.राणा प्रधानाचार्य, शैलेन्द्र नौटियाल कार्यक्रम संचालक, पुलिस अधिकारियों में एसपी मणिकांत मिश्रा, प्रबोध घिल्डियाल ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए नशीले पदार्थों से बचने के लिए प्रोत्साहित किया।

अटल उत्कृष्ट राजकीय बालिका इंटर कॉलेज उत्तरकाशी की 150 छात्राओं को प्रोजेक्टर शो के माध्यम से वीडियो दिखाकर नशे से बचने के उपायों से लाभान्वित किया गया, सीमा दत्त प्रधानाचार्य ने सहयोग दिया। ब्रह्माकुमारीज की तरफ से इन कार्यक्रमों को सफल बनाने में बी.के.अरुण, बी. के.जसवंत और बी. के. संजीव ने सहयोग दिया।

You may have missed