प्रकृति संरक्षण पर पोस्टर व कार्टून बनाने पर आधारित ऑन लाइन प्रतियोगिता का आयोजन,5 जून पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में

  • संतोष साह

स्पेक्स देहरादून द्वारा राज्य एवं प्रौद्योगिकी परिषद देहरादून यूकोस्ट के सहयोग एवं पंडित ललित मोहन शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऋषिकेश श्री देवसुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय, पब्लिक रिलेशन सोसाइटी ऑफ इंडिया, के सह संयोजन में एक ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसका शीर्षक़ “प्रकृति संरक्षण पर पोस्टर एवं कार्टून बनाने पर आधारित है।

इस प्रतियोगिता का उद्देश्य अध्यनरत छात्र छात्राओं में करोना महामारी के समय उनकी रचनात्मकता को प्रेरित तथा उनमें प्रकृति संरक्षण के प्रति वैज्ञानिक चेतना को प्रोत्साहित करना है। इस प्रतियोगिता के अंतर्गत प्रतिभागियों के समूह को कक्षानुसार 4 भागों में विभाजित किया गया है। राज्य स्तरीय इस पोस्टर एवं कार्टून प्रतियोगिता पर्यावरण दिवस 5 जून के उपलक्ष में आयोजित की जा रही है जिसका विषय प्रकृति संरक्षण है।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाना है तथा साथ ही साथ करोना काल में उनके विचारों व कला को कलाकारी के रूप में पोस्टर एवं कार्टून बनाकर अभिव्यक्त करने के लिए प्रेरित करना है। इस हेतु स्पेक्स ने हुंचा एप बनाया है। यह ऐप बच्चों के लिए एक्टिविटी करने का प्लेटफार्म होगा जिसमें कोई भी प्रतियोगिता अपलोड करके पूरी दुनिया में बच्चो तक पहुंचा सकती हैं। इस एप में बच्चे बहुत ही आसानी से अपने प्रतियोगिता प्रतिफल को अपलोड करके अपना प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं । यह प्रतियोगिता एक निश्चित समय के लिए होगी, कलाकृति को हूंचा एप पर अपलोड किया जाना है। हूंचा एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

यह प्रतियोगिता पूर्णतः निशुल्क है सभी प्रतिभागियों में कक्षा एक से स्नातकोत्तर के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। प्रतिभागी कलाकृति को A-4 या A-3 के आकार में बनाकर भेजेंगे। इस प्रतियोगिता के अंतर्गत चुने गए प्रतिभागियों को अपनी कलाकृति को 5 जून रात्रि 12:00 बजे तक हुंचा एप पर अपलोड किया जाना है। इस प्रतियोगिता की परिणाम 15 जून 2021 को घोषित किए जाएंगे ।

इस प्रतियोगिता को चार भागों में बांटा गया है -प्रथम कक्षा 1 से कक्षा 5 तक, द्वितीय कक्षा 6 से कक्षा 8 तक,तृतीय कक्षा 9 से कक्षा 12 तक चतुर्थ स्नातक से स्नातकोत्तर तक। प्रत्येक वर्ग में पांच- प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय तथा दो सांत्वना पुरुस्कार दिए जाएंगे। इस प्रतियोगिता में सभी प्रतिभागियों को प्रतिभाग हेतु प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। यह प्रतियोगिता उत्तराखंड नासी चेप्टर, ग्रासरूट अवेयरनेस एंड टेक्निकल इंस्टीट्यूट फॉर सोसाइटी ( गति), लोक संचार एवं विकास समिति, श्रमयोग आदि के सहयोग से संपादित की गई है।

इस प्रतियोगिता के समंवयक डॉ बृजमोहन शर्मा एवं डॉक्टर डी पी उनियाल एवं सहसंयोजक डॉ गुलशन कुमार ढींगरा प्रोफेसर वनस्पति विज्ञान राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऋषिकेश, डॉक्टर अजय कुमार, अमित पोखरियाल,नीरज उनियाल, चंद्रा आर्य, योगेश भट्ट, देवेंद्र भट्ट,अधिराज पाल, मोना बाली आदि है। सभी अध्यनरत छात्र-छात्राओं से अनुरोध है कि अधिक से अधिक संख्या में इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करें व अपने विचारों को हमारे साथ साझा करें ।

Leave a Reply

You may have missed