उत्तरकाशी : बीएड कॉलेज हिटाणु के बीएड छात्रों का शैक्षणिक भ्रमण,पालिकाध्यक्ष उत्तरकाशी ने किया दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना

 

 

  • संतोष साह

 

श्रीमती मंजीरा देवी हिटाणु शिक्षण संस्थान से बीएड के शिक्षा संकाय के छात्रों को शनिवार को दो दिवसीय शैक्षिक भ्रमण के लिए एक दल आज उत्तरकाशी के विश्वनाथ मंदिर से हर्षिल के लिये रवाना किया। इस दल को नगरपालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल ने हरी झड़ी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर पालिका अध्यक्ष ने बताया कि उत्तरकाशी पर्यटन की दृष्टि से अतिमहत्त्वपूर्ण स्थान है। उन्होंने छात्रों के शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस शैक्षणिक भ्रमण को बेहतर बताया और कहा कि इससे शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा मिलने से यहां के बेरोजगार युवा, होटल व्यवसाय व वाहनों से जुड़े लोगों के लिए आय के रूप में मील का पत्थर साबित होगा। इस दौरान छात्र अध्यापक सुनील मौर्य ने बताया कि उत्तरकाशी में दर्जनों स्थान पर्यटक की पहुंच से अछूते है जहां देवताओं के वास के साथ-साथ बुग्याल, साहसिक खेलों के लिए पहाड़ अति महत्वपूर्ण स्थान है और शीतकाल के दौरान ये सभी स्थान अतिरमणीय होकर प्रकृति पर चार चांद लगा देते है। ऐसे में पर्यटक का आना इन स्थानों के लिये महत्वपूर्ण है।

शैक्षणिक भ्रमण दल में स्वाति, रजनी, प्रदीप टम्टा, सुनील मौर्य, आकाश, नरेंद्र, शोभा, सरस्वती, इन्देश, शिवानी, आँचल, शालिनी, सरिता, स्वेता, मधु व अन्य लोग शामिल हैं।