उत्तरकाशी: छात्र- छात्राओं को निशुल्क टेबलेट योजना का शुभारंभ

 

 

जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों को निशुल्क टैबलेट योजना का शुभारंभ ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत व बीजेपी नेता लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने किया तो उधर जिले की सभी तहसीलों में भी नए साल के पहले दिन जनपद के राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को सांकेतिक तौर पर टेबलेट दिए गए।

जिला मुख्यालय में उक्त योजना के शुभारंभ के मौके पर ब्लॉक प्रमुख श्रीमती रावत ने कहा कि बच्चों को पढ़ने के वास्ते व नई तकनीक से जुड़ने के लिये मुख्यमंत्री की घोषणा और उसके धरातल पर नए साल के दिन उतरने का लाभ बच्चों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के छात्र-छात्राओं को भी टेबलेट के लिये डीबीटी के माध्यम से शीघ्र पैसा दिया जाएगा। बीजेपी नेता श्री बिष्ट ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा के करीब एक लाख 60 हजार छात्र-छात्राओं को डीबीटी के माध्यम से 12 हजार रुपये की धनराशि दी जा चुकी है। 10 वी और 12 वी के छात्र-छात्राएं इससे अपनी मनपसंद के टैबलेट खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना में बिना भेदभाव के 10वीं व 12वीं में पढ़ने वाले सभी वर्गों के सभी बच्चों को इस योजना के तहत टैबलेट के लिए उनके खातों में 12 हजार रुपये डाले जा रहे हैं। मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद प्रसाद सेमल्टी ने कहा कि योजना को पारदर्शी बनाने के लिए छात्रों के खातों में पैसा डाला गया है ताकि अभिभावक स्वयं अपनी पसंद के टैबलेट खरीद सकेंगे। शिक्षा अधिकारी रामेंद्र सिंह कुशवाहा ने कहा कि खरीद में कोई घोटाला न हो इसके लिए सरकार ने ये निर्णय लिया है।

कार्यक्रम में बीओ हेमलता गौड़, प्रधानाचार्य बी.एस.राणा, सीमा दत्ता, ओ. पी.भट्ट, लोकेन्द्र परमार, कैलाशमणि गौड़, शैलेंद्र नौटियाल, अपर्णा रावत, गुलाब सिंह महर, राजपाल पंवार,जगमोहन सिंह रावत समेत अन्य मौजूद रहे।