उत्तरकाशी : नाकुरी के शिव मंदिर में गंगा गोष्ठी का आयोजन, स्वच्छता अभियान भी चलाया

 

 

  • संतोष साह

 

अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत गंगा विचार मंच उत्तराखंड ने उत्तरकाशी जिले के नाकुरी शिव मंदिर नागेश्वर धाम प्रांगण मे गंगा गोष्ठी का आयोजन किया। गोष्ठी उपरांत गंगा के तट पर स्वच्छता अभियान चलाया गया और माँ गंगा को स्वच्छ, निर्मल व अविरल बनाने की गंगा शपथ ली गई।।

गोष्ठी में बोलते हुए गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने कहा कि हम उत्तरकाशी के लोग बहुत सौभाग्यशाली हैं कि हमने माँ गंगा की गोद मे जन्म लिया। हम गंगा के उदगम जिले के निवासियों की ज्यादा जिम्मेदारी बन जाती है कि हम माँ गंगा को उसके मायके में स्वच्छ, निर्मल व अविरल बनाये रखें।। गोष्ठी में बोलते हुए गंगा विचार मंच के जिला संयोजक जयप्रकाश भट्ट ने कहा कि गंगा को निर्मल बनाने का बीड़ा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उठाया है लिहाजा इस ड्रीम प्रोजेक्ट को सफल बनाना हम सबका कर्तव्य है। गोष्ठी में स्वामी पुष्प भारती ने कहा कि देश के साधु संत समाज माँ गंगा की सेवा में लगे रहते हैं। देश की जनता को भी माँ गंगा की स्वच्छता के लिए आगे आना होगा।।

उधर गोष्ठी के बाद माँ गंगा के तट नाकुरी में गंगा स्वच्छता कार्यक्रम चलाया गया व गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक श्री बिष्ट ने सभी को गंगा शपथ दिलाई। कार्यक्रम में स्थानीय लोगों समेत गंगा विचार मंच के निखिलेश बिष्ट, यशपाल बिष्ट, सोबनलाल, मोहनलाल, नवेंद्र, प्रधान सुरेश रावत, शमशेर बिष्ट, परमबीर बिष्ट, यतेंद्र बिष्ट, प्रिंसीपल चंद्रपाल बिष्ट, रणबीर बिष्ट, सुमेर बिष्ट, गजेंद्र बिष्ट, राजेन्द्र, अभयराज, सुरेश बहुगुणा, संजय बिष्ट, रामेंद्र, अजय, गोपी, दरमियान, कवींद्र, अनिल, जयराज सुमेर बिष्ट, भगत मौजूद थे। कार्यक्रम में उपस्थित कार्यकर्ताओं को नमामि गंगे मंत्रालय भारत सरकार की ओर से आई 100 टी शर्ट भी उपलब्ध करायी गई।