महिलाओं को सामाजिक व आर्थिक रूप से सबल व सुरक्षित बनाने के दृष्टिगत मिशन शक्ति “निर्भया एक पहल” योजना का शुभारंभ

डॉ0 रणवीर सिंह वर्मा / सनसनी सुराग न्यूज

प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को सामाजिक व आर्थिक रूप से सबल व सुरक्षित बनाने के दृष्टिगत मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत “निर्भया एक पहल” योजना का शुभारंभ शामली में किया गया जिसके अंतर्गत महिलाओं को सफल एवं सुरक्षित रखने की दिशा में पूरे प्रदेश में महिलाओं का जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ हो रहा है । लखनऊ में आदरणीय मुख्यमंत्री योगी जी ने की कार्यक्रम की शुरूवात की तथा आज ही एक जनपद एक उत्पाद अर्थात ओ.डी.ओ.पी. उत्पाद संबंधी विशेष कवर व विशेष विरूपण का अनावरण विमोचन एवं अनावरण भी माननीय मुख्यमंत्री जी के कर कमलों से लखनऊ में किया गया , सरकार द्वारा डाक विभाग को भेजे गए निर्देशानुसार शामली में भी वेबटेक आई टी पार्क शिव विहार रेलपार में भी डाक विभाग द्वारा समानांतर कार्यक्रम करते हुए मुख्य अतिथि अरविंद संगल निवर्तमान चेयरमैन नगर पालिका परिषद शामली द्वारा जनपद शामली के
“एक जनपद – एक उत्पाद”
के अंतर्गत ” लौहकला” पर एक विशेष डाक कवर अनावरण कराया गया ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि निवर्तमान चेयरमैन अरविन्द संगल ने सभा में उपस्थित महिलाशक्ति को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि आप दुनिया की आधी आबादी है आप शक्तिमान होंगी तो दुनिया में तरक्की का एक नया दौर आएगा आज दुनिया की मात्र सात पर्सेंट महिलाएं घर के बाहर जाकर कार्य को कर रही हैं जबकि सभी महिलाओं में सामर्थ्य है कि वह अपने परिवार की बेहतरी के लिए , अपने राष्ट्र की बेहतरी के लिए अपना योगदान समाज को दें । महिला सशक्तिकरण होगा तो निश्चित ही राष्ट्र शक्तिकरण होगा , विश्व शक्तिकरण होगा । आप सब महिलाओं से मेरा आह्वान है आप सब मिलकर अपने परिवार को आगे बढ़ाने के लिए , अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए , देश की राजनीति में , देश के उद्योगों में, देश की नौकरियों में चड़बड़ कर भाग ले और अपने देश का नाम विश्व गुरु के रूप में लिखवाए ।
आज हमारे आदरणीय मुख्यमंत्री योगी जी ने महिला सशक्तिकरण के लिए 3 दिन की प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ किया है आप सबको इस कार्यशाला की प्रशिक्षण किट दी जा रही है , आज पूरे उत्तर प्रदेश में 75000 महिलाओं को एक साथ इन किट का वितरण किया जा रहा है , जिनमें से शामली जिले की 1000 महिलाओं को यह किट प्रदान की जा रही है । कौशल क्षमता विकास प्रशिक्षण कर जब आप “निर्भया एक पहेली” जागरूकता कार्यक्रम को आगे बढ़ायेगे तब हमारी बहन बेटी ज्यादा सुरक्षित होगी अधिक सक्षम होगी .।

 

 

कार्यक्रम में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत निर्भया एक पहल योजना के तहत जागरूकता व कौशल क्षमता प्रशिक्षण कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं समन्वय हेतु श्री दुर्गेश कुमार को अधिकृत करते हुए इसका प्रमाण पत्र भी यूपी इंडस्ट्रियल कंसलटेंट लिमिटेड के प्रबंधक आशुतोष कुमार जी की ओर से प्रदान किया गया ।
कार्यक्रम में डाक विभाग की ओर से श्री पीके अग्रवाल सहायक अधीक्षक डाकघर मुजफ्फरनगर मोहित कुमार निरीक्षक डाकघर एवं सहायक अधीक्षक अतिरिक्त प्रभार वह श्री हरेंद्र सिंह निरीक्षक डाकघर , रविंद्र कुमार सुखबीर सिंह राजीव शर्मा निखिल गिरी अंकुश कुमार अनिता बंसल शिखा शर्मा निकिता शर्मा मानसी बालियान कुमारी डोली शिक्षा शर्मा आदि उपस्थित रहे अंत में दुर्गेश शर्मा जी ने सभा का धन्यवाद किया ।

दुर्गेश शर्मा
जिला समंवयक
जागरूकता व कौशल क्षमता प्रशिक्षण ,शामली ।

 

You may have missed