उत्तरकाशी : जिले में महिला सशक्तिकरण पर जोर, डीएम दीक्षित के निर्देशन में संचालित कई महत्वपूर्ण योजनाओं से मिला लाभ

  • संतोष साह

जिले मे आत्मनिर्भरता को धरातलीय स्वरूप प्रदान करने के लिये कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। जिसके फलस्वरूप जिले में अधिकांश लोग स्वरोजगार अपनाकर वर्तमान में सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। डीएम मयूर दीक्षित ने कहा है कि मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण पर बल दिया जा रहा है साथ ही महिलाओं के लिये अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

एलईडी ग्राम लाइट योजना के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूह को प्रशिक्षण देकर दक्ष बनाया जा रहा है। वर्तमान में अपर्णा महिला स्वयं सहायता समूह मल्ली गांव चिन्यालीसौड़ इसका कार्य कर रही है। जिसका इस वित्तीय वर्ष में वार्षिक टर्न ओवर करीब साढ़े चार लाख है और 95 हजार लाभांश है। डीएम ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार 379 एलईडी लड़ियाँ,57 फोकस लाइट के प्रकाश से आर्च ब्रिज चिन्यालीसौड़ जगमग हुआ है जो पर्यटकों व सैलानियों के लिये आकर्षक का केंद्र बना है। जिसकी खूबसूरती कैमरे में कैद होने के साथ ही यह सेल्फी पॉइंट भी बन गया है।

डीएम  दीक्षित का यश भी कहना है कि आजीविका संवर्धन के लिये महिला स्वयं सहायता समूह बढ़-चढ़ के आगे आई हैं। हस्तशिल्प में भी सफलता मिली है। कोविड के दौरान मास्कबनाने का कार्य हो या फिर बिजली की बचत के लिये एलईडी बल्ब,झालर,लड़ी,लालटेन बनाने का कार्य हो महिलाएं सशक्त होकर आगे आई और स्वरोजगार के श्रेत्र में महिलाओं ने नए मुकाम हासिल किये।

Leave a Reply

You may have missed