उत्तरकाशी : केंद्रीय विद्यालय में एचआरडी के निर्देशों के अनुरूप कक्षाओं के ऑफ लाइन को लेकर प्रोसेस शुरू,अभिभावकों की राय व सहमति को लेकर भी बैठक

  • संतोष साह

कोविड-19 को लेकर लंबे समय से बंद रहे स्कूलों में अब कुछ हलचल नजर आने लगी है। सरकार द्वारा 8 फरवरी से स्कूलों को एसओपी के अनुपालन में खोले जाने की इजाज़त मिलने के बाद उत्तरकाशी के सेंट्रल स्कूल मनेरा में भी बच्चों के ऑन लाइन और ऑफ लाइन क्लासेज को लेकर प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

ऑन लाइन क्लासेज जारी रहेगी मगर यदि किसी बच्चे के पेरेंट्स ऑफ लाइन क्लासेज यानि स्कूल भेजना चाहते हैं तो उसके लिये अभिभावक की सहमति के लिये पेरेंट्स की स्कूल मैनजमेंट के साथ बैठक में अपनी सहमति देनी होगी। यानि किसी भी बच्चे को स्कूल में आने के लिये फ़ोर्स नही होगा और वह ऑन लाइन पढ़ाई कर सकता है।

इस बीच एनुअल एग्जाम में भी लगभग तीन सप्ताह का समय बांकी है। बताते चलें कि एनुअल एग्जाम जो होगा वह ऑन लाइन न होकर ऑफ लाइन होगा और इसके लिये स्कूली बच्चे को स्कूल में ही एग्जाम देना होगा। अभिभावकों के साथ बैठक में स्कूल मैनजमेंट की ओर से यह जानकारी भी दी जा रही है साथ ही ऑन लाइन से भी यह सूचना भेजी जा रही है।
केंद्रीय विद्यालय की प्रिंसिपल मनीषा मखीजा ने बताया कि एचआरडी के दिशा निर्देशों को लेकर बच्चों की ऑफ लाइन पढ़ाई को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ऑन लाइन क्लासेज तो चलती रहेगी लेकिन जो ऑफ लाइन क्लासेज के लिये स्कूल में आना चाहेंगे उनके लिये शेड्यूल बन रहा है जो कि शिफ्ट के तहत होगा। उन्होंने बताया कि किसी भी बच्चे को ऑफ लाइन क्लासेज में आने पर 3 घंटे से अधिक स्कूल में नहीं रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि ऑफ लाइन क्लासेज के लिये पेरेंट्स की अनुमति ली जाएगी।

बच्चे के स्कूल आने पर सोशल डिस्टेंस,मास्क व सेनेटाइज जरूरी होगा। बच्चे को लंच बॉक्स नहीं लाना होगा।
उधर सेंट्रल स्कूल में 10वीं व 12 वीं के भी इन दिनों प्री बोर्ड एग्जाम हो रहे हैं। जिसमे सिस्टमेटिक तरीके से सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन हो रहा है। स्कूल प्रिंसिपल ने बताया कि इस एग्जाम में शिफ्ट के तहत एक दिन 10वीं व एक दिन 12वीं की परीक्षा कराई जा रही है। उन्होंने यह भी साफ किया कि कोविड को लेकर अभी सतर्कता जरूरी है लिहाजा इसके दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए उनका पालन भी जरूरी है।

Leave a Reply

You may have missed