उत्तरकाशी : डीएम दीक्षित के कुमराडा गांव के हालात जानने के तत्काल बाद उनके निर्देश मिलते ही युद्ध स्तर पर कार्य शुरु

उत्तरकाशी : डीएम दीक्षित के कुमराडा गांव के हालात जानने के तत्काल बाद उनके निर्देश मिलते ही युद्ध स्तर पर कार्य शुरु

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
85
0
@admin
  • संतोष साह

डीएम मयूर दीक्षित ने आज चिन्यालीसौड़ के कुमराडा गांव में हालात का जायजा लिया। बीते रोज उक्त गांव में अतिवृष्टि से नुकसान हुआ था। इस अतिवृष्टि से करीब 300 से अधिक परिवार प्रभावित हुए थे साथ ही अधिकांश घरों में पानी व मलवा भी भर गया था। अतिवृष्टि से पेयजल लाइन,विद्युत व रास्ते भी प्रभावित हुए थे। इसके अलावा 4 पशुओं की मौत तथा एक आवासीय भवन भी क्षतिग्रस्त हुआ।


डीएम ने गांव पहुंचकर ग्रामीणों को हर सम्भव मदद का भरोसा दिया। इसके बाद डीएम ने हालात को पटरी में लाने के लिये पानी व बिजली की आपूति शीघ्र बहाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने तत्काल व्यवस्था के लिये टैंकरों से पानी की व्यवस्था करने के निर्देश जल संस्थान को दिए। उन्होंने आज ही बिजली भी बहाल करने के भी निर्देश दिए। डीएम दीक्षित ने गांव के रास्ते ठीक करने,पानी के टैंक बनाने,सुरक्षा दीवार लगाने व मलवा हटाने के निर्देश बीडीओ को दिए। डीएम ने यह भी कहा कि जब तक ग्रामीणों के घरों से मलवा नहीं हटाया जाता तब तक उनके खाने-पीने,रहने का इंतजाम स्कूल में करें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि गांव में खाद्यान्न व रसोई गैस की आपूर्ति सुनिश्चित की जाय।

सीवीओ को मृत पशुओ का मुआवजा देने व गांव में पशुचारा के प्रबंध के भी डीएम ने निर्देश दिए। मुख्य कृषि अधिकारी व राजस्व अधिकारियों को फसल के नुकसान का आंकलन करने,पीएमजीएसवाई को सड़क से मलवा हटाने के अलावा रेखीय विभागों के अधीनस्थ कर्मिको को तीन दिन तक गांव में ही रहने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग को भी गांव में मास्क,सेनेटाइजर वितरण करने के साथ ही जीवन रक्षक दवा व बुजुर्गों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उधर ग्रामीणों के विस्थापन की मांग पर डीएम ने भूवैज्ञानिको से सर्वे कराने व प्रस्ताव शासन में भेजे जाने का आश्वासन दिया।

गांव में हालात का जायजा लेने के दौरान एसपी मणिकांत मिश्र,एसडीएम देवेंद्र नेगी,सीवीओ प्रलयंकर नाथ,कृषि अधिकारी गोपाल भंडारी,देवेंद्र पटवाल,पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रकाश रमोला,पूर्व प्रमुख विजेंद्र रावत,ग्राम प्रधान विनोद पुरसोड़ा सहित अन्य ग्रामीण मौजूद थे।
इधर डीएम के गांव के निरीक्षण व निर्देश के बाद गांव में हालात सुधारने के लिये युद्ध स्तर पर कार्य जारी है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : आज 272 पॉजिटिव,सावधानी ही बचाव

संतोष साह जिले में आज 272 लोग कोरोना