केवट संवाद और पार लीला को हुआ मंचन

तनुज कुमार
कांधला जनपद शामली
बीते गुरूवार को श्रीरामलीला कमैटी पंजाबी धर्मशाला के तत्वधान में भगवान श्री गणेश व राम लक्षमण की आरती के पश्चात लीला मंचन कार्यक्रम किया गया। लीला मंचन में सर्व प्रथम वनगमन के दौरान भगवान राम की निषाद से भेट होती है। उसके पश्चात भगवान राम आर्य सुमन्त को वन में छोड़कर आगे के लिये प्रस्थान करते है। जहां पर भगवान राम को माता सीता व लक्ष्मण सहित गंगा पार जाने के लिये तट पर पंहुचते है। और केवट गंगा पार कराने का आग्रह करते है। लेकिन केवट भगवान राम के चरणों को पखारे बिना गंगा पार कराने से मना कर देता है। जिसके बाद भगवान राम अपने चरणों को पखारने की अनुमित देते है।

 

केवट भगवान राम के चरण पखारता हुआ उसी चरणामृत को पीकर भावविभोर हो जाता है। और भगवान को गंगा पार उतारकर उतराई मजदूरी के रूप में खुद को भव सागर से पार उताकर मोक्ष का वरदान मांगता है। तत्पश्चात भगवान राम की आज्ञा पाकर निषादराज वापस लौटते है। मार्ग पर सुमन्त को मूर्छित पाकर उन्होने समझा बुझाकर अयोध्या लौटने का कहते है। रामलीला मंचन में स्थानीय कलाकारों के द्वारा केवट संवाद व पार लीला की भक्तिमय व संगीतमय प्रस्तुत देखकर श्रद्धालुगण भी पूरी तरह से भावविभोर हो गए। इस दौरान राम पंड़ित हरिवल्लभ, सीता भोला, लक्ष्मण तन्मय तथा सुमन्त सर्वेष वर्मा, केवट प्रवीण के किरदार में सुन्दर अभिनय प्रस्तुत किया।
———————–

 

तान्या कश्यप के नवोदय विद्यालय में चयन होने खुशी की लहर
कांधला।
कस्बा एलम की एक छात्रा तान्या कश्यप का जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में चयन हुआ है। उसका यह चयन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की जाने वाली एक लिखित परीक्षा के बाद हुआ है। तान्या कश्यप का उसके पूर्व विद्यालय में पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ।
कस्बा एलम के मोहल्ला पूर्वी आजाद नगर निवासी 11 वर्षीय तान्या कश्यप पुत्री संजीव कुमार का जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में एडमिशन हुआ है। तान्या ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित जोहार नवोदय विद्यालय की एडमिशन परीक्षा उत्तीर्ण की है।

 

तान्या ने बताया कि जब वह कक्षा 5 में थी तो तभी से उसने लक्ष्य बना लिया था, कि उसको अगली क्लास में एडमिशन जवाहर नवोदय विद्यालय में ही लेना है। इसलिए उसने पूर्व से ही इस प्रवेश परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी थी। शुक्रवार को अपने पूर्व विद्यालय जेबीएस पब्लिक स्कूल में पहुंची तान्या कश्यप का विद्यालय के स्टाफ में सम्मान किया। तान्या ने बताया कि वह बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती है। इस दौरान जेपीएस पब्लिक स्कूल के प्रबंधक सतीश चंद शर्मा, शिवानी शर्मा, प्रीति शर्मा, दीपा शर्मा, ऋतु पंवार, राखी पंवार आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

You may have missed