उत्तरकाशी : समय कम,टिकट कन्फर्म नहीं, टिकट के लिये भागें या जनता के बीच जाएं 

 

  • संतोष साह

 

 

 

विधानसभा चुनाव के लिये समय कम है। टिकट कन्फर्म नहीं है ऐसे मे दावेदार नेताओं के लिये सबसे बड़ी मुसीबत ये आ पड़ी है कि वे जनता के बीच जाएं या पहले टिकट के लिये भागें। जिले की तीनों विधानसभा में अभी प्रमुख राष्ट्रीय दलों ने टिकट किसे मिलना है इसका ऐलान नहीं किया है। सिर्फ आम आदमी पार्टी की ओर से गंगोत्री विधानसभा में कर्नल कोठियाल जो कि पार्टी से मुख्यमंत्री के भी चेहरे हैं उनका टिकट फाइनल हो चुका है जबकि इसी विधानसभा में कांग्रेस से विजयपाल सजवाण का टिकट फाइनल है और उन्होंने चुनावी अभियान भी शुरू कर दिया है।

जिले की तीन विधानसभा गंगोत्री, यमुनोत्री और पुरोला में जहाँ भाजपा की ओर से टिकट का एलान नहीं हुआ है तो वहीं यमुनोत्री और पुरोला में कांग्रेस ने भी अभी टिकट के पत्ते नहीं खोले हैं। ऐसे में जो दावेदार हैं उनकी सबसे बड़ी चिंता पहले टिकट को लेकर है। यानि टिकट की भागदौड़ करें या फिर जनता के बीच जाएं। खुदानाखास्ता टिकट नहीं मिला तो तब न इधर के न उधर के यह भी नेताओं के लिये सबसे बड़ा सिरदर्द बना हुआ है। चुनाव आयोग द्वारा कोरोना को लेकर दी गई गाइडलाइन और निर्देश जिसमे चुनावी रैली,जनसभा न किये जाने,,सीमित संख्या में कैंपेन करने और वर्चुअल माध्यम से चुनावी प्रचार करने की इजाजत से भी दावेदारों की चिंता बढ़ी है। हालांकि दावेदार या फिर पार्टी कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत कर रही है।

इधर जिले की तीनों विधानसभा में दो प्रमुख दल भाजपा और कांग्रेस में टिकट को लेकर बड़ी रस्साकशी चल रही है। सूत्रों की मानें तो प्रमुख राष्ट्रीय दलों द्वारा पार्टी कैंडिडेट की घोषणा करने के बाद राजनीतिक माहौल कुछ अलग नजर आने की संभावना भी व्यक्त की जा रही है। राजनीतिक सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार दोनो दलों के कई दावेदार राजधानी में टिकट को लेकर तिकड़म भिड़ाने की जुगाड़ में लगे है। भाजपा में तो बाकायदा पर्यवेक्षकों ने भी दावेदारों का फीडबैक लिया है। भाजपा ने कैंडिडेट को लेकर सर्वे के जरिये भी जानकारी ली बताई जाती है इसके बावजूद भी टिकट को लेकर भागदौड़ गले नही उतर रही है। बहरहाल कुछ दावेदार आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए डोर टू डोर चुनाव प्रचार में हैं और टिकट की सूची कब जारी होगी इसके इंतजार में हैं।