उत्तरकाशी : जनपद उत्तरकाशी के कोविड-19 वाररुम में फ़ोन आते ही त्वरित कार्यवाही,जनसामान्य के लिये वरदान

  • संतोष साह

जिला मुख्यालय में जिला प्रशासन की ओर से स्थापित कोविड -19 वाररूम त्वरित कार्यवाही कर रहा है। डीएम मयूर दीक्षित की सूझ-बूझ व बेहतर प्रबंधन को लेकर स्थापित कोविड -19 वाररूम का मकसद कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण व रोकथाम को लेकर प्रभावी कदम उठाया जाना है। इस वाररूम से वैश्विक महामारी में जन सामान्य को त्वरित चिकित्सा उपचार प्रदान किया जाना भी एक महत्वपूर्ण कड़ी है।

जिला मुख्यालय के जिला कार्यालय में स्थापित कोविड रूम में अलग-अलग डेस्क में कर्मिको की तैनाती की गई है जो अलर्ट में रहते हैं। इस वार रूम के कांटेक्ट पर्सन डेस्क में किसी का भी फ़ोन आते ही त्वरित कार्यवाही की जाती है।
इधर पिछले तीन दिन के भीतर करीब 262 लोगों के द्वारा वार रूम में फ़ोन किये गए जिसमे 13 लोगों द्वारा एम्बुलेंस भेजने की मांग की गई तो तत्काल एम्बुलेंस भेजी गई और गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल लाया गया जिनका उपचार किया गया जो वर्तमान में खतरे से बाहर हैं।

गौरतलब है कि वाररूम से कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग डेस्क द्वारा कोरोना पॉजिटिव केस के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की नियमित कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है और होम आइसोलेशन में रहने को कहा जा रहा है। होम आइसोलेशन डेस्क द्वारा दैनिक रूप से उनसे संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी अपडेट ली जा रही है। होम आइसोलेशन को घर पर ही मेडिसिन किट दी जा रही है साथ ही स्वास्थ्य खराब होने की दशा में उन्हें कंट्रोल रूम समेत स्वास्थ्य केंद्रों यहाँ तक कि एसडीएम के भी मोबाइल नंबर दिए जा रहे हैं ताकि बीमार को किसी तरह की दिक्कत न हो। वार रूम से वैक्सीनेशन की जानकारी भी दी जा रही है।

मेडिकल की दुकानों से खांसी,जुकाम, बुखार की दवा लेने वालों की भी नियमित निगरानी की जा रही हस। इसके लिये वार रुम में आईएलआई,सारी डेस्क बनाया गया है। मेडिकल की दुकान से दवा लेने वालों की सूचना सर्विलांस टीम द्वारा दी जा रही है। इसी तरह क्यूआरटी डेस्क भी बनाया गया है जिनका काम उन लोगों को दुबारा फ़ोन कॉल कर वस्तु स्थिति की जानकारी,टीम व एम्बुलेंस भेजने का कार्य करती है।

इसके अलावा वाररूम में सेम्पलिंग डेस्क भी बनाया गया है जो हर दिन होने वाली सेम्पलिंग का लेखा-जोखा अपडेट करता है। यानि जनसामान्य की सुविधा के यहाँ सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद हैं जिसकी मॉनिटरिंग डीएम खुद भी करते हैं।

Leave a Reply

You may have missed