उत्तरकाशी : विश्व जल दिवस पर कैच द रेन अभियान मानपुर में आयोजित, डीएम रहे मुख्य अतिथि

  • संतोष साह

विश्व जल दिवस के अवसर पर कैच द रेन अभियान का शूभारम्भ जनपद के मानपुर में हुआ। इस कार्यक्रम में डीएम मयूर दीक्षित मुख्य अतिथि रहे जिन्होने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा आज से पूरे देश मे जल शक्ति अभियान की शुरुआत की है जो कि सौ दिन तक चलेगी। इस कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक वर्षा जल को एकत्र करना व वृक्षारोपण करना है ताकि हमारे प्राकृतिक स्रोत रिचार्ज हो सकें।

डीएम ने कहा कि चाल-खाल ,खंतीओं व वृक्षारोपण करने से हमारे पानी के स्रोत रिचार्ज होंगे वहीं भूगर्भीय नमी रहेगी। इसलिए गांव के लोग अधिक से अधिक अपने घरों के पास पिट व सामूहिक भूमि पर चाल,खाल व खंतीओं का निर्माण करें। उन्होंने जल संरक्षण के लिये ग्रामीणों से सामूहिक रूप से आगे आने का आह्वान भी किया।

उधर उक्त कार्यक्रम में जल संरक्षण व संवर्धन के लिये मानपुर विद्यालय प्रबंधन द्वारा चित्रकला, निबंध, भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित कराई गई। जिसमे शामिल सभी विद्यार्थियों को डीएम ने पुरुस्कृत किया। कार्यक्रम में डीएफओ दीप चंद आर्य,अधिशासी अभियंता जल संस्थान बी.सी.डोगरा, वन दारोगा मंगलेश्वेर मिश्रा, समेत अन्य अधिकारी, प्रधान गण व काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

You may have missed