उत्तरकाशी : गंगा स्वच्छता पखवाड़ा का समापन, डीएम दीक्षित ने गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाने के साथ बच्चों को पुरस्कृत भी किया

  • संतोष साह

डीएम मयूर दीक्षित ने गंगा स्वच्छता पखवाड़ा के समापन पर उपस्थित सभी को गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि इस पखवाड़े में सभी का सहयोग सराहनीय रहा। उन्होंने जीवनदायिनी गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाये रखने में भी सभी को अपनी भागीदारी निभाने की की भी बात कही। डीएम ने जल संचय को अति महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि स्वच्छता के साथ वर्षा जल संचय में भी भागेदारी निभाएं।

उन्होंने बंजर खेतों,जंगलों में अधिक से अधिक चाल,खाल,जल कुंड बनाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया ताकि वर्षा जल संचय से जहां जल स्रोत रिचार्ज होंगे वही भूमि में नमी भी बनी रहेगी। इससे आगजनी की संभावना भी कम होगी व वन संपदा भी बचेगी। उन्होंने यह भी कहा कि कैच द रेन कार्यक्रम के तहत जिले में अधिक संख्या में जल कुंड बनाये जा रहे हैं।

उधर गंगा स्वच्छता पखवाड़ा के तहत विभिन्न स्कूलों में भाषण,चित्रकला व निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित हुई जिसमें अब्बल रहे छात्र-छात्राओं को डीएम ने पुरुस्कृत भी किया।पुरुस्कृत छात्र-छात्राओं में मानपुर से दिव्या, सुष्मिता, अमीषा राणा,गोपेन्द्र, अंजली भट्ट,अंजली राणा तो बोंगा से आशीष महर, रचना,दिव्यांशी के साथ ही भटवाड़ी से आरती पंवार, अंबिका नेगी,,साबिया,अमित शर्मा शामिल हैं। समापन कार्यक्रम में डीएफओ दीप चंद,परियोजना निदेशक संजय सिंह,पर्यावरण विशेषज्ञ प्रताप मटूड़ा,कमलेश गुरुरानी,डॉ. शम्भू प्रसाद नौटियाल समेत अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You may have missed