उत्तरकाशी : बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर पशुपालन विभाग अलर्ट,सभी पशुचिकित्सकों को एक्टिव मोड में रहने के निर्देश

  • संतोष साह

बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर पशुपालन विभाग अलर्ट हो गया है। पशुपालन विभाग के निदेशक द्वारा भी बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर जिलों को इस सिलसिले में व्यापक निर्देश जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि देश के कुछ स्थानों में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद इसकी आशंका को लेकर पशुपालन महकमा भी अलर्ट हो चुका है। बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर जिलों में भी पशुपालन विभाग इसको लेकर तैयारी में है।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी प्रलयंकर नाथ से जब बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि पशुपालन निदेशालय से जारी निर्देश को लेकर जिले के सभी पशु चिकित्सकों को एक्टिव मोड में रहने के साथ ही जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर निगरानी रखी जा रही है। जिले की सीमाओं पर भी वाच को कहा गया है।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों ने मुर्गियाँ पाली है या फिर जिनके पोल्ट्री फार्म हैं वहाँ यदि मुर्गियों की अचानक मौत हो जाती है तो वह इसकी तत्काल जानकारी पशु चिकित्सक या फिर नजदीकी पशुपालन के केंद्रों को सूचित करें ताकि एतिहातन कदम उठाए जा सके।

यह पूछे जाने पर की मांस व चिकन विक्रेताओं के यहाँ रोजाना पहुंचने वाली सप्लाई में इन्फ्लूएंजा की तो कोई शिकायत नही होगी तो जवाब में उन्होंने कहा कि फिलहाल चिकन के लिये आ रही मुर्गे,मुर्गियों में कोई इन्फ्लूएंजा की शिकायत नहीं है।

Leave a Reply

You may have missed