आपदा प्रभावितों को पकड़ा दिया एक्सपायरी डेट का तेल,मसाला

  • संतोष साह

सीमांत पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी तहसील के गांव धापा के आपदा प्रभावितों को जो राशन किट दी गई उसमे तेल व मसाला एक्सपायरी डेट का निकला। सम्भवतः कमिश्नर के दौरे के वक़्त यह मामला आया होता तो कई नपते मगर इसका बाद में पता चला। उल्लेखनीय है कि पिथौरागढ़ में गत माह आयी आपदा का जायजा लेने कमिश्नर पहुंचे थे और उनकी आपदा प्रभावितों से भी बातचीत हुई थी।

इस बीच कमिश्नर के जाने के बाद गांव पहुंचे जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया जब आपदा प्रभावितों से बातचीत कर रहे थे तो प्रभावितों ने बताया कि उन्हें जो राशन कीट प्रशासन की ओर से मिली हस उसमे तेल व मसाला एक्सपायरी डेट का दिया गया है। तेल की पैकिंग डेट अप्रैल 2019 लिखी गई है और उसका उपयोग सिर्फ 6 माह ,इसका मतलब तेल अक्तूबर 2019 में एक्सपायर ,इसी तरह मसाला पैकिंग डेट 8 जनवरी,13 दिसम्बर 2018 व 11 जनवरी 2019 लिखा गया है और उसके प्रयोग सिर्फ साल भर के लिये किया जा सकता है इसके बावजूद भी आपदा प्रभावितों को एक्सपायरी डेट के सामान बांटा जाना गंभीर विषय है।

आपदा प्रभावितों का यह भी कहना था कि जिज़ ब्रांड के तेल व मसाला दिया गया वह ब्रांड उन्होंने पहली बार देखा। जिला पंचायत सदस्य ने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि यदि जंस पर लीपापोती की गई तो चुप नही बेठा जाएगा।
गौरतलब है कि धापा गांव में 136 परिवार आपदा से प्रभावित हैं जिनमे 52 परिवार सरकारी भवनों में शरण लिए हुए हैं। बांकी आपदा से सहमे हुए हैं।

Leave a Reply

You may have missed