उत्तरकाशी : स्वरोजगार योजनाओं के ऋण के निर्धारित लक्ष्य को 15 दिन में पूर्ण करें : डीएम

 

  • संतोष साह

 

डीएम मयूर दीक्षित ने स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति से संबंधित बैठक लेते हुए संबधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस वर्ष विभिन्न योजनाओं के तहत जो ऋण देने का लक्ष्य रखा गया है, उस लक्ष्य को 15 दिन के अंदर पूर्ण कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागीय अधिकारी एवं बैंकर्स आपसी समन्वय स्थापित कर प्राथमिकता के आधार पर लक्ष्य पूर्ण करें।

डीएम ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विभिन्न माध्यमों से लोगों को दी जाए। विभिन्न योजनाओं के तहत जो ऋण दिये जा रहे हैं, उनकी आम जन को जानकारी हो। इसके लिए संबंधित विभागीय अधिकारी व बैंक के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कैंपों के माध्यम से जन समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं में अधिक आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, लक्ष्य से अधिक ऋण स्वीकृत करने के लिए प्रयास किये जाएं। डीएम ने कहा कि बैंकों द्वारा आवेदन प्राप्त होने के एक सप्ताह के अन्दर लोन की सम्पूर्ण कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ताकि योजनाओं का लाभ लोगों को समय पर मिले।

उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत बढ़ाये गये लक्ष्य को भी समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में डीएम ने एनआरएलएम, वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना, होम स्टे, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार आदि योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की।

बैठक में महाप्रबंधक उद्योग उत्तम कुमार तिवारी, लीड बैंक अधिकारी ललित प्रसाद सेमवाल सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी एवं बैंकर्स उपस्थित थे।

You may have missed