उत्तरकाशी : कोरोना काल मे रोजगार व स्वरोजगार को लेकर डीएम ने दिये डेटा तैयार करने के निर्देश

  • संतोष साह

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना को लेकर अहम बैठक में डीएम मयूर दीक्षित ने बीडीओ व संबंधित अधिकारियों से अधिक से अधिक स्थानीय व प्रवासियों को रोजगार से जोड़ने को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि कोरोना संकट के चलते सरकार की मंशा है कि जो प्रवासी घरों को लौटे हैं उन्हें गांव में ही रोजगार व स्वरोजगार से आत्मनिर्भर बनाना है।

डीएम ने कहा कि ब्लॉकवार प्रभारी अधिकरियों व रोजगार सेवकों की तैनाती की गई है जो स्थानीय व प्रवासी बेरोजगारों का सर्वे व सत्यापन कर हर हफ्ते रिपोर्ट देंगे। यानि कोरोना काल मे प्रवासी कहाँ से आया ,उसे रोजगार मिला की नही,उसके द्वारा आवेदन किया या नहीं इसका डेटा भी तैयार करने के निर्देश दिए गए है। जिसके लिये जिला स्तर पर जिला सेवायोजन अधिकारी विनायक श्रीवास्तव को नोडल अधिकारी बनाया गया है जो रिपोर्ट तैयार करेंगे।

डीएम ने उद्यान,मत्स्य,डेरी, कृषि,बाल विकास ,पशुपालन, उद्योग,आजीविका,सहकारिता, परिवहन,,पर्यटन की रोजगार व स्वरोजगार परक योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक लोगों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में सीडीओ प्रवेश डंडरियाल समेत अन्य अधिकारी व बीडीओ शामिल रहे।

Leave a Reply

You may have missed