उत्तरकाशी : डीएम दीक्षित ने कोविड-19 बचाव पर जागरूकता के लिये दिलाई शपथ, बीडीओ को मनरेगा व योजनाओं में विकास और रोजगार को लेकर दिए निर्देश तो आत्म निर्भर भारत की योजनाओं की जानकारी आमजन तक भी पहुंचाने को कहा

  • संतोष साह

भारत सरकार व राज्य सरकार के निर्देशों के क्रम में डीएम मयूर दीक्षित ने शुक्रवार को कोविड-19 के बचाव को लेकर आम जनमानस में जागरूकता के लिये अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई तो वहीं जिले के सभी कार्यालयों में भी अधिकारियों द्वारा कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई।

डीएम ने शपथ के दौरान कहा कि जनमानस में जागरूकता लाने के लिये कोविड से बचाव संबंधी सावधानियों का पालन हो। मास्क,सामाजिक दूरी व नियमित हाथ धोने के लिये लोगों को जागरूक किया जाय। शपथ के दौरान जिला कार्यालय के सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

उधर डीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी ब्लॉक अधिकारियों की विकास,मनरेगा व रोजगार को लेकर महत्वपूर्ण बैठक ली। उन्होंने कहा कि मनरेगा में 100 दिन रोजगार प्राप्त करने वाले परिवारों की संख्या को बढ़ाया जाय। उन्होंने नौगांव व मोरी में जॉब कार्ड सत्यापन में शत-प्रतिशत प्रगति लाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने विभिन्न प्रान्तों से आये प्रवासियों को अधिक से अधिक स्वरोजगार से जोड़ने के लिये प्राथमिकता के तहत कार्यो के निर्वहन करने के साथ ही योजनाओं के ऋण वितरण कराने में भी प्रभावी तौर पर कार्य करने के निर्देश दिये। डीएम ने कहा कि जो प्रवासी ऋण लेने में असमर्थ हैं उन्हें मनरेगा में रोजगार दिया जाय। बैठक में विकास से जुड़े अधिकारी व सभी बीडीओ मौजूद रहे।
इधर डीएम दीक्षित ने नेहरू युवा केन्द्र के प्रगति संबंधी कार्यों को लेकर भी एक बैठक ली। इस बैठक में उन्होंने कोविड -19 बचाव के लिये जागरूकता के तहत मास्क बनाने,सामाजिक दूरी के नियम, आरोग्य सेतु एप में रजिस्ट्रेशन,नारा लेखन भी विकास खंडों में अनिवार्य रूप से कराए जाने को कहा। उन्होंने आत्म निर्भर भारत के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी प्रिंटेड बुकलेट के माध्यम से आम जनमानस तक पहुंचाने को कहा। उन्होंने युवाओं को रोजगार परक योजनाओं से जोड़ने के लिये एक दिवसीय कैरियर काउंसिलिंग जनपद स्तर पर किये जाने के लिये भी कहा।

फिट इंडिया कार्यक्रम में युवाओं को फिटनेस की टिप्स के लिये कार्यशाला के माध्यम से जानकारी दी जाय। उन्होंने स्वछ ग्राम ग्रीन ग्राम मे भी कार्य किये जाने को कहा। डीएम ने जिन गांवो मे युवा क्लब का गठन नहीं हुआ है वहाँ इनके गठ न करने को कहा। इस दौरान उन्होंने कोरोना से बचाव को लेकर जन जागरूकता कार्यक्रम सभी ब्लॉक तक पहुचाने के भी निर्देश दिये।

Leave a Reply

You may have missed