उत्तरकाशी : असंगठित मजदूरों का ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी,डीएम ने संबंधित अधिकारियों को मजदूरों के रजिस्ट्रेशन करने वास्ते दिये जरूरी निर्देश

 

 

  • संतोष साह

 

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के राष्ट्रीय डाटा बेस पोर्टल ई- श्रम के सफल क्रियान्वयन को लेकर जनपद स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक लेते हुए डीएम मयूर दीक्षित ने अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। डीएम ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि ई -श्रम पोर्टल पर असंगठित मजदूरों के पंजीकरण कराने के लिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए नोडल अधिकारी नामित किये जाएं ताकि तेजी के साथ मनरेगा,आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री आदि असंगठित मजदूरों का पंजीकरण किया जा सकें। उन्होंने कहा कि सड़क व निर्माण कार्यों से जुड़े विभाग अपने-अपने मजदूरों का अनिवार्य रूप से ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराएं। इसके अतिरिक्त डीएम ने कृषि एवं भूमिधर मजदूरों, नगरीय असंगठित मजदूर, ठेली व फेरी वाले,लघु दुकानदार वाले मजदूरों का पंजीकरण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

उन्होंने सीएसी प्रबंधक को जिले की सभी सीएससी सेंटर संचालकों को प्रशिक्षित करने के भी निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि पोर्टल पंजीकरण निःशुल्क होगा। दिसंबर तक सभी असंगठित मजदूरों का पोर्टल रजिस्ट्रेशन किया जाना है। पंजीकरण में आधार कार्ड,बैंक पासबुक व मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

You may have missed