उत्तरकाशी : डीएम के निर्देश, अनाथ बच्चों के चिन्हीकरण के अलावा गर्भवती महिलाओं को पोषण-आहार समय से वितरण हो

  • संतोष साह

डीएम मयूर दीक्षित ने स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण व बाल विकास की बैठक में जरूरी निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि जिले में ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु कोविड अथवा अन्य कारणों से हुई हो या फिर परिवार में इकलौता कमाने पुरुष अथवा महिला की मौत हो गई हो ऐसे बच्चों के चिन्हीकरण करने के निर्देश उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी को दिए। डीएम ने कहा कि जो बच्चे अनाथ हुए हैं उनका उत्पीड़न न हो इसके लिये समय-समय पर जिला प्रोबेशन अधिकारी अनाथ बच्चों से मिलकर उनका मनोबल बढ़ाते रहें।

डीएम दीक्षित ने जनपद में समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों,गर्भवती व धात्री महिलाओं को पोषण आहार समय से वितरण करने को भी सुनिश्चित करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने महिलाओं के उत्थान को लेकर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातलीय स्वरूप प्रदान करते हुए नियमित समीक्षा करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए।

डीएम ने कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के संक्रमण होने की आशंका विशेषज्ञों द्वारा जाहिर की गई है लिहाजा इस हेतु बच्चों के उपचार में प्रयोग होने वाले संसाधन, उपकरण, दवा आदि की मांग समय रहते शासन को भेजी जाय।

Leave a Reply

You may have missed