उत्तरकाशी : जिले के दोनों तीर्थ धामों में यात्रा व्यवस्था दुरुस्त करने के डीएम दीक्षित ने अधिकारियों को दिए निर्देश

  • संतोष साह

हाईकोर्ट के आदेशों के अनुपालन में डीएम मयूर दीक्षित ने चारधाम यात्रा से जुड़े विभागों के साथ बैठक कर जनपद के दोनों धाम में यात्रा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। डीएम ने कहा कि हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों की संख्या की रोक हटा दी है इसलिए अब दोनों धाम में यात्रियों की संख्या में दिन प्रति-दिन इजाफा होगा।

उन्होंने यात्रा पड़ावों पर मूलभूत सुविधाओं को चाक-चौबंद करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए । यात्रा पड़ावों पर पीने के पानी की सुचारू आपूर्ति के साथ ही गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए नियमित निगरानी के निर्देश दिए। यात्रा पड़ाव पर महिला
,पुरुष के उपयोगार्थ के लिए बनाए गए सुलभ शौचालयों की स्वच्छता बनाएं रखने व शौचालय की साफ-सफाई नियमित रूप से 24×7 पर करने के सख्त निर्देश सुलभ व नगर निकाय को दिए। विद्युत विभाग को दोनों धाम परिसर एवं पैदल मार्गों पर स्ट्रीट लाइट आदि चालू हालात में रखने को कहा।

बिजली आपूर्ति निर्वाध रूप से सुचारू रखने के निर्देश दिए। डीएम ने सड़क मार्ग को लेकर एनएच, बीआरओ व लोक निर्माण विभाग को गड्ढे मुक्त सड़क बनाने के निर्देश दिए। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के धरासू- सिल्क्यारा व बड़कोट-जानकी चट्टी सड़क मार्ग के भूस्खलन जोन पर जेसीबी आदि पर्याप्त संसाधन मौजूद रखने के निर्देश दिए। दुर्घटना सम्भावित स्थलों पर क्रेश बेरियर,पैराफिट लगाने को कहा। शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ अभियान चलाकर चालान करने के निर्देश सहायक संभागीय अधिकारी एवं पुलिस को दिए।

डीएम ने जनपद के दोनों धामों में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश पुलिस प्रशासन को दिए। चेक पोस्ट पर यात्रियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंस का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग को दोनों धाम की चेक पोस्ट पर नियमित थर्मल स्केंनिग करने व संदिग्ध व्यक्ति का कोविड टेस्ट करने के निर्देश दिए साथ ही जीवन रक्षक दवाई,ऑक्सीजन सिलेंडर आदि की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य सम्बन्धी आपात स्थिति के लिए हैली सर्विस के लिए मोबाइल फोन नम्बर जारी करने व फ्लेक्सी, बेनर बनाने के निर्देश जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को दिए ताकि आपात स्थिति में यात्रियों को हैली की सुविधा मिल सकें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा,सीएमओ डॉ के.एस. चौहान,एसडीएम चतर सिंह चौहान, अधिशासी अभियंता लोनिवि प्रवीण कुश, विद्युत मनोज गुसाईं,जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

You may have missed