उत्तरकाशी : दयारा के ट्रेक से पहले पर्यटन गांव वार्सु में अब वासुकीनाग देवता का भव्य मंदिर भी होगा आकर्षण का केंद्र

  • संतोष साह

दयारा खूबसूरत पर्यटक स्थल होने के साथ ही विंटर में स्की के लिये भी विख्यात हैं। यहाँ के स्की स्लोप औली से भी कहीं बेहतर बताये जाते हैं। इसी पर्यटन स्थल की घाटी में बसा पर्यटन गांव वार्सु है। यहाँ से दयारा का ट्रैक भी शुरू होता है और अब ट्रेक में जाने से पूर्व इस गांव में भव्य वासुकी नाग देवता का मंदिर भी किसी आकर्षण से कम नहीं होगा।

गंगोत्री विधायक गोपाल रावत की विधायक निधि से इस गांव समेत इलाके के आराध्य वासुकी नाग देवता के भव्य मंदिर का उदघाटन या फिर यूँ कहें कि पूजा अर्चना के साथ अभितिज मुहूर्त भी हो चुका है जो कि विधायक ने स्थानीय ग्रामीण जनता,स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया। मंदिर के शुभारंभ पर उन्होंने इलाके की खुशहाली की भी प्रार्थना व कामना की।


उधर पर्यटन ग्राम और दयारा के ट्रेक में भव्य मंदिर को लेकर विधायक ने कहा कि उक्त गांव पर्यटन से जुड़ा है। साल भर यहाँ पर्यटक पहुंचते हैं। ऐसे में यह भव्य मंदिर गांव में देश विदेश से आने वाले पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र तो बनेगा ही साथ ही पर्यटकों को हमारी समृद्ध संस्कृति, विरासत से भी रूबरू कराएगा। विधायक यह भी कहते हैं कि यह देव भूमि है और यहाँ हर गांव में लोग निजी कार्यों की अपेक्षा मंदिरों के निर्माण की मांग करते रहे हैं। लिहाजा यह हमारी सामूहिक आस्था का विषय है साथ ही मंदिर हमारे इलाके को पर्यटन के रूप में पहचान भी देते हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि गांव में बना यह भव्य मंदिर पर्यटन में भी आकर्षण का केंद्र होगा।

Leave a Reply

You may have missed