जिला पंचायत सदस्य ने अपने क्षेत्र के 25 ग्राम पंचायतों के त्रिस्तरीय व्हाट्सएप ग्रुप को कोविड प्रबंधन में लगाया,कोविड नियंत्रण समिति को भी जोड़ा

  • संतोष साह

सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के सीमांत तहसील मुनस्यारी के सरमोली वार्ड के लिये बना कोविड प्रबंधन ग्रुप बेहतर कार्य कर रहा हस। डीएम पिथौरागढ़ आनंद स्वरूप ने भी ग्रुप की प्रशंसा की है और कहा है कि अन्य सदस्य भी इस तरह का अभिनव प्रयोग करें।
दरअसल जिला पंचायत सदस्यों की वर्चुअल बैठक और डीएम की समीक्षा बैठक में सरमोली के जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने बताया कि उन्होंने अपने वार्ड के 25 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधसन,बीडीसी व वार्ड सदस्यों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया था। लेकिन अब उसे कोविड प्रबंधन के लिये कर दिया है। सरकार द्वारा ग्राम स्तर पर बनी कोविड नियंत्रण समिति के सभी सदस्यों के अलावा स्वास्थ्य, विकास,वन,बाल विकास विभाग से जुड़े आशा,आंगनबाड़ी, एएनएम से लेकर डॉक्टर्स को भी इस ग्रुप में जोड़ा गया है।
श्री मर्तोलिया ने बताया कि डीएम पिथौरागढ़ ने भी उनसे कहा कि उन्हें व सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को भी ग्रुप में जोड़ें। जिला पंचायत सदस्य ने बताया कि इस ग्रुप में दस प्रश्न का एक फॉर्मेट बनाया गया है। जिसमे ग्राम पंचायत वार रिपोर्ट ली जाती है। सभी ग्राम पंचायतों से यह फीडबैक भी लिया जा रहा है कि कोई कोविड पीड़ित परिवार राशन आदि दैनिक उपयोग के सामान के लिये परेशान तो नहीं, उसका नाम,मोबाइल मांगा जा रहा है ताकि उसे तत्काल मदद दी जा सके। होम आइसोलेशन,मेडिसिन,गांव में मेडिकल टीम भेजने व संक्रमण की स्थिति में सैम्पल आदि लिए जाने आदि को लेकर भी ग्रुप कार्य कर रहा है। ग्रुप के संचालन श्री मर्तोलिया ने बताया कि हम सब मिलकर कोरोना को हराना चाहते हैं इसलिए एक सेकंड में हर गांव तक अपनी बात पहुंचाने के लिये तथा गांव से फीडबैक लेने के लिये ग्रुप से अच्छा कोई साधन नहीं हो सकता।

 

Leave a Reply

You may have missed