उत्तरकाशी : कोरोना संक्रमण की बढती आशंकाओं के बीच डीएम दीक्षित के निर्देशन में स्वास्थ्य सेवाओं के पुख्ता इंतजाम, ऑक्सीजन बैड बढाने का कार्य गतिमान

  • संतोष साह

कोरोना संक्रमण की बढ़ती आशंकाओं के बीच जिला प्रशासन मुस्तैद है। स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर पुख्ता इंतजाम के साथ ऑक्सीजन बैड की क्षमता बढ़ाने के लिये जोरों से काम चल रहा है। डीएम मयूर दीक्षित के कुशल निर्देशन के साथ ही लगातार मॉनिटरिंग के फलस्वरूप त्वरित उपचार देने को लेकर भी आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

डीएम ने कहा है कि विशेषज्ञ कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जाहिर कर रहे हैं लिहाजा इसको गंभीरता से लेते हुए जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर पुख्ता इंतजाम किये गए हैं ताकि दूरस्थ इलाकों में भी इस महामारी से आसानी से विजय पाई जा सके। डीएम दीक्षित ने यह भी कहा कि कोविड के ज्यादातर मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। उन्होंने कहा कि जिले में ऑक्सीजन की कमी नहीं है। जिले में पहले 140 ऑक्सीजन सिलेंडर थे,अब 280 हैं। इसके अलावा 100 सिलेंडर और खरीदने के आदेश दिए गए हैं।

डीएम ने कहा कि 105 कंस्ट्रेटर ऑक्सीजन पिछले 10 दिन में विभिन्न स्रोतों से प्राप्त हुए हैं। उन्होंने जिला चिकित्सालय में 200 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट भी तीन दिन के भीतर शुरू हो जाने की भी बात कही। डीएम ने यह भी आमजन से अपील की है कि यदि कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव आये तो घबराएं नही क्योंकि जिला प्रशासन हर स्थिति से निपटने के लिये तैयार है। उन्होंने कहा कि डोर टू डोर सर्वेक्षण जारी है। लक्षण दिखने पर मेडिसिन किट दी जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि अब तक होम आइसोलेशन मेडिसिन की 11 हजार व आइवरमैक्टन की ढाई हजार किट विभिन्न गांवों व शहरों में वितरण की जा चुकी हैं।

ऑक्सीजन बैड को लेकर डीएम दीक्षित ने बताया कि जिला अस्पताल के अलावा जिले की सीएचसी चिन्यालीसौड़, पुरोला,नौगांव व कोविड अस्पताल जीएमवीएन उत्तरकाशी में ऑक्सीजन बैड की क्षमता को बढ़ाया गया है। जिला अस्पताल में 95 ऑक्सीजन बैड ,जीएमवीएन में 30 ऑक्सीजन बैड ,सीएचसी चिन्यालीसौड़ में 6,नौगांव-बडकोट में 24 व पुरोला में 12 ऑक्सीजन बैड वर्तमान में हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अगले तीन सप्ताह में 40 से 50 बैड बढ़ाने का कार्य गतिमान है,इसके अलावा पीएचसी में भी ऑक्सीजन बैड स्थापित किये जाने का कार्य चल रहा है।

Leave a Reply

You may have missed