उत्तरकाशी : मुख्यमंत्री धामी ने आत्मनिर्भर नारी शक्ति से किया वर्चुअल संवाद,विधायक केदार व डीएम भी रहे मौजूद

  • संतोष साह

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को प्रदेश की आत्मनिर्भर नारी शक्ति से वर्चुअल संवाद किया। मुख्यमंत्री ने जनपद उत्तरकाशी के विकास खंड चिन्यालीसौड़ मल्ली गांव की अपर्णा स्वयं सहायता समूह की अध्यक्षा रीना रमोला से वर्चुअल बातचीत की। इस दौरान यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत व डीएम मयूर दीक्षित भी मौजूद रहे।

ब्लाक सभागार चिन्यालीसौड़ में आयोजित कार्यक्रम में अपर्णा स्वयं सहायता समूह की अध्यक्षा रीना रमोला द्वारा मुख्यमंत्री को समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि एनआरएलएम के तहत हमारे समूह ने एलईडी लाइट बनाने का प्रशिक्षण लिया। आज 50 से 60 महिलाएं सशक्त होकर एलईडी लाइट,झालर,लड़िया,बल्ब आदि बनाने का कार्य कर रही है और समूह के साथ जुड़ी है।

समूह द्वारा साढ़े छह लाख टर्न ओवर के साथ एक लाख 30 हजार का शुद्ध लाभ प्राप्त हुआ है और महिलायें स्वयं सहायता समूह में जुड़कर आत्मनिर्भर बन रही है जिसके लिये प्रशासन द्वारा भी निरन्तर समूहों का सहयोग किया जा रहा है।
डीएम ने वर्चुअल सीएम को बताया कि जनपद में एनआरएलएम के अंर्तगत  कुल 1772 स्वयं सहायता समूह पंजीकृत है जिसमें डेयरी व्यवसाय में 297 समूह सब्जी,मशरूम, दाल उत्पादन में 446 समूह,जनरल स्टोर में 62 समूह,एलईडी कार्य में 19 समूह, रिंगाल ऊनी कार्य में 27 स्वयं सहायता समूह कार्य कर रहें है। चिन्यालीसौड़ की अपर्णा स्वंय सहायता समूह एवं नरसिंह स्वयं सहायता समूह द्वारा एलईडी लाइटिंग के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया है। वर्तमान में चिन्यालीसौड़ ब्लाक के मल्ली,बल्डोगी आदि गांवों को एलईडी विलेज के नाम से जाना जा रहा है।

इसके अतिरिक्त जनपद में और अधिक लोग स्वरोजगार से जुड़े इस हेतु भटवाड़ी में कृषि ग्रोथ सेंटर,डुंडा में ऊलन व्यवसाय ग्रोथ सेंटर,पुरोला में काष्ठकला ग्रोथ सेंटर का कार्य अंतिम चरण में है। ग्रोथ सेंटर के अस्तित्व में आने से अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। समूह द्वारा उत्पादित वस्तुओं को बाजार मुहैया कराने के लिए हर सम्भव समूह हित में कार्य किये जायेंगे।
वर्चुअल संवाद के दौरान ब्लॉक प्रमुख चिन्यालीसौड़ वंदना सोनी,पूनम रमोला, सीडीओ गौरव कुमार,जिला विकास अधिकारी विमल कुमार आर्य, खंड विकास अधिकारी दृष्टि आनंद सहित महिला समूहों की सदस्य उपस्थित रही।

You may have missed