उत्तरकाशी : चारधाम यात्रा,एसओपी का अनुपालन सुनिश्चित कराने को डीएम मयूर दीक्षित ने विभिन्न संस्थाओं के साथ की बैठक

  • संतोष साह

चारधाम यात्रा के सफल संचालन एवं कोविड-19 संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण के संबंध में शासन द्वारा जारी एसओपी का अनुपालन सुनिश्चित कराने को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने जनपद की स्वयंसेवी संस्थाओं, व्यापार मंडल, ट्रक,बस यूनियन, होटल एसोसिएशन, टैक्सी मैक्सी यूनियन के साथ बैठक की। डीएम ने सभी स्वंय सेवी संस्थाओं एवं यूनियनों से कोविड-19 के सम्बंध में अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में आमजनमानस को जागरूक करने की अपेक्षा की ।

उन्होंने यात्रा मार्गों से जुड़ें गांव में व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाने के साथ ही स्वंय सेवी संस्थाओं के वॉलिंटियर को सर्विलांस के रूप में सक्रिय करने के भी निर्देश दिए।

डीएम ने एनजीओ की बैठक में कहा कि चारधाम यात्रा के सफल संचालन को लेकर प्रभावी रूप से कार्य किया जा रहा है। कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने एवं बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर स्वयं सेवी संस्थाओं की भागीदारी जरूरी है ताकि ग्रामीण स्तर तक आमजनमानस को कोविड-19 संक्रमण के बारे में जागरूक किया जा सकें। डीएम ने कहा कि चारधाम यात्रा मार्ग के पड़ावों पर स्थित होटल,ढाबा चलाने वाले कर्मियों को मास्क वितरित किया जाय ताकि वे सभी कर्मी स्वंय भी मास्क पहने और जो उनके पास बिना मास्क के आएं उन्हें भी मास्क पहनाए। इसके अतिरिक्त होटल व ढाबों में हाथ धोने, सेनेटाइजर करने एवं मास्क आदि बायोमेडिकल बेस्ट के निस्तारण के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए।

दीक्षित ने कहा कि ऐसे होटल व ढाबे के स्टाफ जिन्होंने कोविड के दोनों टीके लगवा दिए है वे अपने होटल और ढाबे के बाहर अपनी दोनों वेक्सिनेशन की सूचना चस्पा करें ताकि बाहर से आने वाले यात्री,श्रद्धालु बिना भय के उस होटल में ठहर सकें। उन्होंने कहा कि होटेलियर्स ऐसे श्रद्धालुओं के जत्थे को भी प्रोत्साहित करें जिन श्रद्धालुओं की पूरी टीम को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। इसके अतिरिक्त टैक्सी, मैक्सी,बस के वाहन चालक जिनकी वेक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है वे भी अपने वाहन के बाहर वेक्सिनेशन की सूचना चस्पा करें ताकि बाहर से आने वाले यात्री कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए अपनी सुगम यात्रा कर सकें। उन्होंने नेहरू युवा केन्द्र को चारधाम यात्रा से जुड़ें गांव में स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिए। रेडक्रॉस को चेक पोस्ट डामटा,दोबाटा (बडकोट) व जानकीचट्टी में वॉलिंटियर की तैनाती करने को कहा। उन्होंने बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं, यात्रियों को मास्क वितरण करने के निर्देश दिए। इसके अलावा मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालयों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करवाया जाय। बच्चों की थर्मल स्कैनिंग के साथ ही हाथ सेनेटाइजर करने की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

बैठक में एडीएम तीरथ पाल सिंह,एसडीएम मीनाक्षी पटवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. के.एस. चौहान,मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद प्रसाद सेमल्टी, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल सहित एनजीओ, व्यापार मंडल, टैक्सी, मैक्सी यूनियन आदि के पदाधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed