उत्तरकाशी : दयारा की तलहटी में बसे अंतिम गांव बार्सू पहुंचे पत्रकार,संगठन को लेकर चर्चा हुई तो गांव में पर्यटन, बागवानी,मछली उत्पादन की बेहतर संभावना को भी जाना

  • संतोष साह

 

जिला पत्रकार संघ से जुड़े पत्रकार दयारा बुग्याल की तलहटी में बसे बार्सू गांव में पहुंचे। यह विजिट जिला मुख्यालय से कहीं बाहर निकलकर एक भ्रमण के साथ सभी पत्रकारों की आपस मे चर्चा को लेकर था या यूं कहें एक सम्मेलन ही था। इस सम्मेलन में पत्रकारों ने संगठन की मजबूती के साथ भविष्य में संगठन के द्वारा अपने क्रियाकलापों पर भी चर्चा की। सम्मेलन में जिला पत्रकार संघ में खाली पड़े पदों की भरपाई के साथ ही प्रेस क्लब को लेकर भी चर्चा की और इसमे भी आपसी सहमति से पदों का फिलहाल निस्तारण किया गया। बहरहाल ख़ुशनुमा माहौल और कड़ाके की सर्दी के बीच पत्रकारों का यह टूर बेहतर रहा। पत्रकारो ने अपने इस टूर में गांव में पर्यटन की गतिविधि, बागवानी,मछली उत्पादन पर भी चर्चा की। भटवाड़ी ब्लॉक के पर्यटन हब बार्सू गांव में पहुंचे पत्रकारों ने बार्सू का गांव का बारीकी से अध्ययन करते हुये गांव की पर्यटन गतिविधियों, बागवानी व ट्राउट मछली उत्पादन को बढ़ावा देने पर जोर दिया। पत्रकारों के बीच पहुंचे बतौर मुख्य अतिथि पर्यटन व्यवसायी व बागवान जगमोहन सिंह रावत ने कहा कि ग्राम बार्सू में पत्रकारों के आने से निश्चित तौर पर गांव की समस्याओं को हल कराने की दिशा में मदद मिलेगी। उन्होंने दयारा और बार्सू गांव में पर्यटन से जुड़ी समस्याओं को पत्रकारों के समक्ष रखा और उनको उजागर करने पर जोर दिया। श्री रावत ने कहा कि वे बागवानी के साथ ट्राउट मछली का उत्पादन कर रहे हैं। ट्राउट मछली एक हजार रूपये प्रति कीमत से बेची जा रही है। नई तकनीकी से सेब उत्पादन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दयारा ट्रेक के लिये नये साल के आगमन को देखते हर रोज बार्सू गांव में 50 से 100 लोग पंहुच रहे है। उनके दयारा रिसोर्ट में भी 40 से 50 लोग नाइट स्टे के लिये पंहुच रहे है। इस मौके पर जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष शिव सिंह थलवाल ने कहा कि बार्सू गांव में पत्रकारों के आने का मुख्य उद्देश्य गांव की समस्याओं को जानने तथा दयारा पर्यटन गतिविधियों के बारे में जमीनी जानकारी हासिल करना रहा है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की,कि पत्रकार एकजुट होकर जन समस्याओं के निराकरण करने में अपनी लेखनी से मदद करेंगे।

जिला पत्रकार संघ के इस दल में अध्यक्ष शिव सिंह थलवाल, प्रेस क्लब अध्यक्ष चिरंजीव सेमवाल, महासचिव विपिन नेगी,कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र नौटियाल के अलावा बलवीर परमार,गिरीश गैरोला राजेश रतूड़ी, दिगवीर सिंह बिष्ट ,मोहन राणा, विनीत कंसवाल, सूर्य प्रकाश नौटियाल संतोष साह,राजीव नौटियाल, शंकर दत घिल्डियाल, सुरेश रमोला, प्रकाश रांगड़,हेमकांत नौटियाल समेत अन्य पत्रकार शामिल थे।