उत्तरकाशी : अतुल्य गंगा अभियान के तहत गौमुख से गंगा सागर तक 5700 किलोमीटर की पैदल परिक्रमा होगी, परिक्रमा को नाम दिया है मुड़मंडल

  • संतोष साह

अतुल्य गंगा अभियान गौमख से गंगा सागर तक पैदल परिक्रमा करेगा। 5700 किलोमीटर की यह दूरी होगी। इस परिक्रमा को मुड़मंडल नाम दिया गया है। परिक्रमा जो होंगी वह गंगा के एक ही छोर से होगी यानि गंगा को पार नहीं किया जाएगा। अतुल्य गंगा अभियान के उत्तराखंड प्रमुख सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल वी.के.भट्ट ने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान में सेवानिवृत्त जवानों को सबोधित करने के दौरान यह जानकारी दी साथ ही उक्त अभियान से पूर्व फौजियों को जोड़ने के लिये प्रोत्साहित किया।  भट्ट ने कहा कि उक्त अभियान में एनसीसी,स्थलीय लोगों को गंगा अभियान से जोड़ते हुए गंगा प्रहरी भी नियुक्त किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान रास्ते मे वृक्षारोपण के अलावा वाटर टेस्टिंग भी होगी। 5700 किलोमीटर की यह पैदल यात्रा गौमुख से चलकर 25 अप्रैल को हरिद्वार पहुंचेगी जहाँ से 45 दिन की यात्रा गंगा सागर से तय कर वापस हरिद्वार पहुंचेगी। एनआईएम में अतुल्य गंगा अभियान की जानकारी देने के दौरान वहां मौजूद निम के प्रिंसिपल कर्नल अमित बिष्ट न संस्थान की ओर से पूर्ण सहयोग देने की बात कही।

Leave a Reply

You may have missed