उत्तरकाशी : 2020 में मंगसीर बग्वाल के ऐतिहासिक आयोजन पर ग्राम सभाओं का हुआ सम्मान,अनघा माउंटेन एसोसिएशन की पहल पर

  • संतोष साह

उत्तरकाशी के जिला सभागार में आज स्थानीय संस्कृति व प्रथा को बढ़ावा देने के साथ ही साल 2020 में मंगसीर की याद पुनः ताजा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गांवों की ग्राम सभाओं को सम्मानित किया गया। अनघा माउंटेन एसोसिएशन की ओर से यह सम्मान समारोह आयोजित किया गया था।

सम्मान समारोह में ये ऐसे गांव रहे जिन्होंने प्राचीन संस्कृति मंगसीर की बग्वाल को अपने गांवों में आयोजित कर युवा पीढ़ी समेत आने वाली पीढ़ी को संदेश देने का भरसक प्रयास किया ताकि आने वाली पीढ़ी को भी अपनी संस्कृति देखने के साथ ही इस धरोहर को बचाये रखने में इसका उदाहरण मिलता रहे।
इधर अनघा की पहल पर आज हुए सम्मान समारोह में मौजूद ग्राम प्रधान नेताला मधु राणा,धर्मेंद्र
भंडारी प्रधान मानपुर,संजू नेगी ग्राम साल्ड्,आरती बिजल्वाण ग्राम बोंगा,पी. एम.रावत ग्राम नाल्ड,अनिता नौटियाल ग्राम सैंज,प्रेमलता नेगी ग्राम पोखरी,गंगोत्री ग्राम थलन,विजना ग्राम अलेथ,शूरवीर सिंह ग्राम पोखरी समेत अन्य शामिल रहे।

इसके अलावा सामाजिक,शिक्षा व मीडिया के क्षेत्र में सक्रीय लोगों को भी स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
इससे पूर्व अनघा के संयोजक अजय पूरी ने मंत्रोच्चार कर आयोजित कार्यक्रम से अवगत कराया। सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि एसपी मणिकांत मिश्रा, डीएम के प्रतिनिधि के तौर पर एडीएम तीर्थ पाल के अलावा एसडीएम भटवाड़ी देवेंद्र सिंह नेगी भी कार्यक्रम का हिस्सा बने। सम्मान समारोह के समापन पर एसपी ने मंगसीर बग्वाल से जहां अपनी संस्कृति को कायम रखने की बात की तो वहीं उन्होंने इसकी सफलता के लिये अनघा एसोसिएशन की भी तारीफ की।

उन्होंने समारोह में पहुंचे ग्राम प्रधानों समेत ग्रामीणों से हर समय पुलिस की सहायता के लिये दरवाजे खुले रहने की बात कही। एडीएम ने एसोसिएशन को इस कार्य के लिये बधाई दी तो वहीं एसडीएम ने भी इस संस्कृति को बचाये रखने पर जोर दिया।इसके उपरांत एसोसिएशन ने तीनों अतिथियों समेत पुलिस उपाधीक्षक हीरा लाल बिजल्वाण को भी स्मृति चिन्ह व पुष्प गुच्छ भेंट किये। सम्मान समारोह का संचालन शैलेन्द्र नौटियाल ने किया। इस अवसर पर राघवेन्द्र उनियाल, उमेश बहुगुणा,नौबर सिंह कठेथ,उमेश बहुगुणा,सुरेन्द्र उनियाल, हिमांशु जोशी,संगीता जोशी,मोहन डबराल, कृष्णा बिजल्वाण,मंगल सिंह चौहान, सुभाष कुमाई,उत्तम गुंसाई,बलदेव,उम्मेद, रवि नेगी,देवेंद्र सिंह चौहान समेत अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

You may have missed