उत्तरकाशी : बाबा साहेब की 130वीं जयंती मनाई,अंबेडकर भवन में डीएम दीक्षित,पालिका चैयरमैन सेमवाल समेत अन्य ने अंबेडकर की मूर्ति में माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी,विधायक गोपाल जयंती पर वर्चुअल जुड़े

  • संतोष साह

संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अम्बेडकर की 130वीं जयंती पर जिले भर में उन्हें याद किया गया। अम्बेडकर भवन हिमालय अम्बेडकर सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में डीएम मयूर दीक्षित मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए जहाँ उन्होंने व पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल समेत अन्य गणमान्य लोगों ने अम्बेडकर की मूर्ति में माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में विधायक गंगोत्री गोपाल रावत वर्चुअल जुड़े।

उनकी विधायक निधि से 10 लाख की लागत से बने नवनिर्मित अंबेडकर भवन का लोकार्पण डीएम व पालिकाध्यक्ष ने किया। विधायक ने कहा कि समिति की लंबे समय से भवन बनाने की मांग जो थी वह पूर्ण हुई। उन्होंने भवन को और भव्य बनाने के साथ ही यहाँ लाइब्रेरी भी स्थापित करने का भरोसा दिया। उन्होंने बाबा साहेब की जयंती पर सभी को बधाई देने के साथ ही कहा कि अब लोगों को कोविड को लेकर पहले से कहीं अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

उन्होंने मास्क के साथ सामाजिक दूरी को लेकर भी लोगों से अपील की।
इधर इससे पूर्व डीएम श्री दीक्षित ने सभी जनपदवासियों को जयंती की बधाई देने के साथ ही कहा कि बाबा साहेब ने सामाजिक असमानता को दूर करने तथा वंचित वर्गों को सामाजिक न्याय दिलाने के लिये अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। उन्होंने उपस्थित बच्चों को संविधान पढ़ने का आह्वान किया और कहा कि बाबा साहेब के जीवन संघर्ष के बारे में जितना पढेंगे उतना ही अधिक उनके व्यक्तित्व को जान सकेंगे।
इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष त्रिभुवन सिंह ने उपस्थित सभी जनों को बाबा साहेब की 130वीं जयंती की बधाई दी।

प्रोफेसर श्याम लाल गौतम ने बाबा साहेब के जीवन पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। कार्यक्रम में नागेंद्र थपलियाल, डीएफओ दीप चंद आर्य, कोषाधिकारी बालक राम,सीएचओ डॉ. रजनीश,समिति के महासचिव प्रकाश विद्वान,संयुक्त सचिव विनोद देशबंधु, राकेश केवल, जितेंद्र सिंह,हरीश सेमवाल, महाबीर चौहान, सहायक समाज कल्याण अधिकारी गोपाल राणा समेत अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद थे।
उधर बाबा साहेब की जयंती के अवसर पर विभिन्न स्कूलों में भाषण,चित्रकला व निबंध प्रतियोगिता में पहले,दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे बच्चों को डीएम द्वारा पुरुस्कृत किया गया।

Leave a Reply

You may have missed