एडवेंचर ऑफ हिमालया,20 बच्चों के दल को विधायक गोपाल ने हरी झंडी दिखाकर किया नेलांग के लिये रवाना

 

संतोष साह/उत्तरकाशी

विजयदशमी के दिन 20 बच्चों का एक दल बाइकिंग से नेलांग के लिये निकला।उत्तरकाशी के विश्वनाथ चौक पर गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने इस दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और ढेरों शुभकामनाएं दी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सीमावर्ती पर्यटन के द्वार खोलने के लिये लगातार प्रयास जारी हैं। इनर लाइन में पर्यटन की सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही जाडुंग को इनर लाइन से मुक्त किये जाने की कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने कहा कि पहली बार नेलांग तक बगैर वाहन के बच्चों के ट्रेक में निकलने के लिये वाइल्ड लाइफ से अनुमति ली गई है।उन्होंने कहा कि भारत-तिब्बत-चीन सीमा के नजदीक गरतांग गली जो कि ऐतिहासिक है वहाँ तक पर्यटन के द्वार खुले इसे देखते हुए गरतांग गली के सुधारीकरण और उस धरोहर को बचाये रखने के लिये बजट स्वीकृत किया गया है ताकि भविष्य में वह पर्यटन के आकर्षण का केंद्र बने। श्री रावत ने कहा कि सीमा में फैले प्राकृतिक सौंदर्य और इससे मिलने वाले पर्यटन को बेकार नही जाने दिया जाएगा। सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के नेतृत्व में नेलांग घाटी आने वाले समय मे इनर लाइन से मुक्त होगी। इस मौके पर विधायक ने बच्चों के साथ जानकारी भी साझा की।
गौरतलब है कि नेलांग घाटी में साइकिलिंग की संभावना को तलाशने ,पर्यटन को बढ़ावा देने व पर्यावरण संरक्षण को लेकर 20 बच्चों का दल आज नेलांग के लिये रवाना हुआ। 5 दिवसीय भ्रमण में यह दल गंगनानी,हर्षिल,भैरव घाटी में रात्रि विश्राम करेगा। एडवेंचर ट्रेकिंग ऑफ हिमालया के दिनेश भट्ट द्वारा आयोजित एमटीबी यानि माउंटेन टेरेन बाइकिंग में पर्यटन विभाग,एनआईएम, होटल एसोसिएशन व ट्रेकिंग एसोसिएशन इसमे सहयोग कर रहे हैं। बच्चों के दल के रवाना होने के दौरान निम के प्रिंसिपल कर्नल अमित बिष्ट ने बच्चों को सुरक्षित साइक्लिंग ,एडवेंचर के बारे में बच्चों का मनोबल बढ़ाया।
इस अवसर पर पर्वतारोही चंद्र प्रभा अटवाल,होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष शेलेन्द्र मटूड़ा,अजय पुरी, मेजर जमनाल,मनोज रावत,दिनेश भट्ट,सुनीता,प्रिंस वर्मा,प्रदीप रावत,अनामिका समेत अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

You may have missed