उत्तरकाशी : मानसून के चलते आपदा की स्थिति में अधिकारी अलर्ट में रहें,किसी भी व्यवस्था में बाधा न पैदा हो : गोपाल

  • संतोष साह

विधायक गोपाल रावत ने आज आपदा प्रबंधन कक्ष में मानसून को लेकर व्यवस्थओं की समीक्षा सबंधित अधिकारियों को लेकर की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि मानसून में संबंधित विभाग के अधिकारी अलर्ट में रहें ताकि समय से व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि कदम ऐसे उठाये जांय ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने यह भी कहा कि शिकायत का मौका कम मिले इस पर ज्यादा ध्यान देने की भी जरूरत है। विधायक ने कहा कि जनपद में सामान्य से अधिक बरसात होने के कारण कुछ जगहों पर आंशिक रूप से नुकसान हुआ है। उन्होंने बन्दरकोट के पास आल वेदर कटिंग से दो-तीन भवनो के बरसात से नुकसान को लेकर कहा कि बीआरओ को भूवैज्ञानिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ ही विस्थापन को लेकर नियमानुसार मुआवजा वितरित करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

उन्होंने भटवाड़ी के क्यार्क गांव में भूधसाव के चलते पुर्नवास को लेकर जगह चिन्हित करने में जो समस्या आ रही है उसके शीघ्र निराकरण कर लिये जाने की भी बात कही। विधायक ने बीआरओ से कहा कि पापड़ गाड़ में पानी बढ़ने की स्थिति में रात्रि में वहां नियमित लाइटिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित करे। विधायक ने जल संस्थान को पानी की नियमित आपूर्ति के साथ ही टैंकों की सफाई करने के भी निर्देश दिए।

गंगोत्री विधायक ने तहसील स्तर पर उपलब्ध आसका लाइट,पेलीगन लाइट,सर्च एंड हेड लाइट सहित आपदा के जरूरी उपकरण अलर्ट में रखने के साथ ही उनके नियमित परीक्षण करते रहने को भी कहा। उन्होंने कहा कि आल वेदर सडक निर्माण के कारण नए भूस्खलन जोन बनने की प्रबल संभावना के मद्देनजर बीआरओ व एनएच उन्हें चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने डेंजर जोन में जेसीबी की 24 घंटे तैनाती को भी कहा।
श्री रावत ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि वह गर्भवती महिलाओं को कोई समस्या न हो इस पर महिलाओं का चिन्हीकरण करते हुए आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करे। उन्होंने आपातकालीन समय मे विभिन्न उपकरण के अलावा जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता के साथ ही एम्बुलेंस व्यवस्था भी दुरुस्त रखने को कहा।
आपदा प्रबंधन को लेकर इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी व प्रभारी जिलाधिकारी पी.सी.डंडरियाल, एडीएम तीर्थ पाल,एसडीएम देवेंद्र नेगी,आकाश जोशी,जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विश्वास समेत सडक,पानी,बिजलीं आदि से संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

You may have missed