आजादी के 75 साल बाद क्वीर्रीजिमिया मोटर मार्ग का सपना पूरा होने की संभावना बढ़ी

  • संतोष साह

 

पिथौरागढ़ जिले में आजादी के 75 साल के बाद क्वीरीजिमियां मोटर मार्ग का सपना पूरा होता दिख रहा है। अभी सड़क को वित्तीय स्वीकृति नहीं मिली है। हालाकि लोक निर्माण विभाग ने आगे लगने वाली आचार संहिता को देखते हुए सड़क के निर्माण के लिए निविदा आंमत्रित कर दी है। इसकी सूचना मिलते ही क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई है।

इस मोटर मार्ग के लिए ग्राम पंचायत क्वीरीजिमिया के ग्रामीणो ने दो बार चुनाव का बहिष्कार किया था। उसके बाद इस मोटर मार्ग का मामला सुर्खियो में आया। पहले चुनाव बहिष्कार के बाद आज पांच साल पूरे होने को है, तब जाकर आज इस क्षेत्र के लोगो की मुराद को पंख लगे है। जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने जिला पंचायत के चुनाव में ग्रामीणो से वोट डालने के लिए राजी किया था। यहां पर बता दें कि 2019 में ग्रामीण त्रिस्तरीय पंचायत का भी बहिष्कार कर रहे थे। उसके बाद जिला पंचायत की बैठक से लेकर शासन तथा सरकार तक लगातार इस मोटर मार्ग की पैरवी की। आज जिसका सुखद परिणाम सामने आया है।

तीन दिसम्बर को जिला पंचायत की बैठक में इस सड़क के मामले को फिर जोरदार ढंग से उठाया गया था। सदस्य जिला पंचायत श्री मर्तोलिया को लोनिवि डीडीहाट के अधिशासी अभियंता ने बताया कि इस मोटर मार्ग को बनाने के लिए शासन ने पांच किमी भाग के निर्माण के लिए स्वीकृति दे दी है। इसके लिए 1.48 करोड़ रुपये का प्राविधान रखा गया है। आगे इस मोटर मार्ग को सांई पोलू तक जाना है। सांई गाड़ में 24 मीटर स्पान का पुल भी बनेगा। ईई ने यह भी बताया कि बजट की प्रतिआशा में निविदा आंमत्रित की गई है। वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद ही मोटर मार्ग की कटिंग का काम शुरु होगा। उधर जिपं सदस्य ने कहा कि क्षेत्र की जनता के संघर्षो का ही यह परिणाम है।