उत्तरकाशी : महिला व सर्विस मतदाता होंगे निर्णायक,मतदाताओं की संख्या अभी बढ़ने की उम्मीद

उत्तरकाशी : महिला व सर्विस मतदाता होंगे निर्णायक,मतदाताओं की संख्या अभी बढ़ने की उम्मीद

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
227
0
@admin
  • संतोष साह / उत्तरकाशी

लोक सभा चुनाव में जिले की महिला व सर्विस मतदाता की इस बार के चुनाव में निर्णायक भूमिका हो सकती है। 31 जनवरी 2019 की अंतिम मतदाता सूची के प्रकाशन में जिले की तीनों विधानसभा गंगोत्री,यमुनोत्री व पुरोला में कुल मतदाताओं 2 लाख 21 हजार 92 थी। जिसमे पुरुष 1 लाख 40 हजार 48 व महिला मतदाता 1 लाख 7 हजार 44 हैं। इसके अलावा सर्विस मतदाताओं की संख्या 3248 है। मतदाताओं की संख्या में महिलाओं के प्रतिशत को देखते हुए महिला मतदाता का वोट प्रतिशत निर्णायक हो सकता है।
इस बीच अभी मतदाताओं की संख्या में औऱ बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि अभी वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करने के लिये लाइन ऑन है। नए, युवा या फिर नाम दर्ज कराने से छूट चुके लोगों को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने को लेकर स्वीप के तहत भी समय- समय पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी व ज़िला कलक्टर डॉ आशीष चौहान के द्वारा भी मतदान के लिये प्रेरित करने के वास्ते कई तरह की पहल की जा रही है। दिव्यांग मतदाताओं को वोट के लिये आगे आने को पोस्टकार्ड भेजा जाना ही इसका एक बहुत बड़ा उदाहरण ही काफी है। खासकर इस बार दिव्यांग वोटर पर भी विशेष तौर पर फोकस किया जा रहा है। इसके अलावा पहली बार जिले में जेंडर सी यानि किन्नर यदि हैं तो उनका नाम भी वोटर सूची में दर्ज हो। वोटर आइडेंटिटी का कार्य देख रहे विनायक श्रीवास्तव ने बताया कि जिले अभी सिर्फ चार जेंडर सी मतदाता बने हैं। उधर जिला निर्वाचन अधिकारी का मानना है कि जिले में जनवरी के अंतिम प्रकाशन के बाद से आगे मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : राजकोषीय खजाने को करोड़ों का चूना लगाने का मामला मुख्यमंत्री के पास पहुंचा, निदेशक ट्रेजरी को रिपोर्ट तलब करने के आदेश

संतोष साह / उत्तरकाशी अपर निदेशक वित्तीय डाटा