उत्तरकाशी के मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में भौगोलिक सूचना तंत्र (जीआईएस) की समीक्षा

उत्तरकाशी के मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में भौगोलिक सूचना तंत्र (जीआईएस) की समीक्षा

- in Uttarkashi
92
0

1 मई, 2018
वीरेंद्र सिंह /उत्तरकाशी
मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में भौगोलिक सूचना तंत्र (जीआईएस) की समीक्षा बैठक जिला सभागार में हुई। उन्होंने विभागवार समीक्षा के दौरान कहा कि जनपद में भौगोलिक सूचना तंत्र (जीआईएस) से सभी विभागों को षत प्रतिषत जोड़ा गया है। सभी विभाग अपने विभाग से संबंधित योजनाओं, कार्यो एवं मदो आदि को जीआईएस में अपलोड करें।  उन्होने उपस्थित सभी नोडल अधिकारियों एवं डाटा एंट्री आपरेटरों को जीआईएस के संचालन को गंभीरता से लेने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि भौगोलिक सूचना तंत्र के माध्यम से विभाग की प्लानिंग, मानीटरिंग एवं मैनेजमेंट के कार्यो की जानकारी एक क्लिक पर कहीं पर भी देखी जा सकती है। भौगोलिक सूचना तंत्र पूर्णतया डिजीटल है जिसमें सभी विभागों की कार्य योजना से लेकर विभाग का समस्त गतिविधियों का डाटा अपलोड रहेगा। जीआईएस के संचालन के लिए डाटा एंट्री आपरेटर को विस्तार से जानकारी दी गई।

भूगोल के प्रवक्ता जे.एस रावत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जीआईएस की विस्तार से जानकारी दी। कहा कि भौगोलिक सूचना तंत्र पूर्णतया डिजीटल है। जीआईएस में विभागों को अपने विभाग से जुड़ी योजनाओं,कार्यो, मदो कर्मचारियों का नाम, पद नाम, कार्यदायी संस्थाओं से जुड़े निर्माण कार्य सड़क की स्थिति,मार्ग आदि सभी प्रकार की गतिविधियां अपलोड करनी है तथा प्रत्येक गांव में कौन-कौन सी मुलभूत सुविधायें उपलब्ध है आदि सभी अपलोड की जानी है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी पीएल षाह,, जीआईएस टेक्निक ओसामा तिवारी, मुख्य षिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, सहायक निदेषक मत्स्य प्रमोद षुक्ला,सीवीओ डा. प्रलंयकरनाथ, जिला कार्यक्रम अधिकारी मोहित चौधरी, सहायक निदेषक बचत वीणा त्रिपाठी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी विरेन्द्र कुमार पुरी, सुरेष नौटियाल, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पहाड़ी क्षेत्रों में पार्किंग प्रबन्धन पर विशेष ध्यान दिया जाए: मुख्यमंत्री

  देहरादून / सनसनी सुराग जिला स्तरीय अधिकारियों