उत्तरकाशी: ‘विंग्स आफ द ड्रीम’ तीन दिवसीय बर्ड वाचिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ कल- डीएम

उत्तरकाशी: ‘विंग्स आफ द ड्रीम’ तीन दिवसीय बर्ड वाचिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ कल- डीएम

- in Uttarkashi
69
0

वीरेंद्र सिंह /सनसनी सुराग
जनपद में जीव जगत एवं पर्यावरण के क्षेत्र में अटूट प्रेम रखने वालों के लिए जिलाधिकारी आशीष चौहान ने एक और सौगात देने की कवायद शुरू कर दी, उन्होने नवीन पहल ‘विंग्स आफ द ड्रीम’ के नाम से तीन दिवसीय बर्ड वाचिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। ‘विंग्स आफ द ड्रीम’ तीन दिवसीय बर्ड वाचिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ कल 29 जून 2018 को सांय 5 बजे गंगात्री प्रेक्षागृह कलक्ट्रेट परिसर में आमंत्रित गणमान्य लोगों द्वारा की जायेगी।
तैयारी को लेकर आयोजित बैठक में जिलाधिकारी डा0 चौहान ने कहा कि जनपद में उक्त नवीन कार्यक्रम को सफल आयोजन करने में किसी तरह की लापरवाही न बरते।उन्होंने सभी को मन लगाकर कार्य करने के निर्देश दिये। कहा कि प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागी विद्यार्थियों को तकनीकीय विशेषज्ञों द्वारा चिडिया के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जायेगी। जिससे उनके पर्यावरण के प्रति संवेदना को बढावा मिल सकेंगे। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण में प्रतिभागी विद्यार्थियों को मौसम अनुकूलित रहने की दशा में नचिकेता ताल के भ्रमण कराये जायेगें। जहां वे मौजूद चिडियां की प्रजाति को देखने के साथ-साथ उनकी जीवन के परिदृश्यों के बारे में जानकारी संकलित करेंगे। उन्होने कहा कि झील ही नही अपितु सम्पूर्ण परिक्षेत्र में विद्यमान चिडिया, तितलियां को देखने के लिए पर्यटकों की संख्या में बढोतरी होगें। जिससे स्थानीय लोगों को इन दुर्लभ प्रजाति को दिखाने एवं जानकारी देने हेतु रोजगार सृजन होगें। उन्होने कहा कि बर्ड वाचिंग प्राकृतिक प्रेमियों के लिए एक अटूट पर्यावरणीय रिश्ते है। जो इन दुलर्भ प्रजातियों को निहारने के लिए कोस दूर से खींचा चला आता है। जनपद में विद्यमान चिडियां की प्रजाति पर्यावरण प्रेमी एवं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बर्ड वाचिंग एक मील का पत्थर साबित होगा। जिससें स्थानीय लोगों को अपने क्षेत्र में रोजगार के साथ पलायन पर विराम लग सकेगा।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस नमामि बंसल, प्रशिक्षु पीसीएस तुषार सैनी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी प्रकाश खत्री, ई.डी.एम. विकास नायक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: मुख्यमंत्री रावत ने 1 अरब 39 करोड़ 61 लाख की लागत के 39 कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

उत्तरकाशी/सनसनी सुराग प्रदेष के माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह