उत्तरकाशी: जनपद के बुग्यालों में रात्रि अवस्थान एवं विचरण पूर्ण प्रतिबन्धित होगा- जिलाधिकारी

उत्तरकाशी: जनपद के बुग्यालों में रात्रि अवस्थान एवं विचरण पूर्ण प्रतिबन्धित होगा- जिलाधिकारी

- in Uttarkashi
257
0

वीरेंद्र सिंह/उत्तरकाशी

उत्तरकाशी जनपद के बुग्यालों में रात्रि अवस्थान एवं विचरण पूर्ण प्रतिबन्धित होगा। यह बात जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने मां उच्च न्यायालय के निर्देषों के क्रम में विभागीय अधिकारियों एवं ट्रेकिंग एजेंसिंयों की  बैठक लेते हुए कही। उन्होंने कहा कि बुग्यालों में मानव के अत्यधिक आवगामन होने से प्रदूशण होता है वहीं पर्यावरण को भी नुकसान होता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि बुग्याल मानव जाति व जीव जन्तु के लिए बहुत बढ़ा इक्कोसिस्टम है बुग्यालों को जीवित रखने के लिए हम सभी को आगे आने की जरूरत है। बुग्याल में जाने वाले ट्रेकर्स रात्रि विश्राम कतई नहीं करेंगे तथा जो भी खाने पीने की वस्तुएं साथ में ले जाएंगे उनके रेपर्स आदि कूड़ा को स्वयं वापस लाना सुनिष्चित करेंगे। ट्रेकर्स एजेंसी के द्वारा बुग्यालों में जाने वाले ट्रेकर्स कूड़ा व गंदगी करते हुए पाए जाएंगे तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। बुग्यालों में कूड़ा कचरा आदि न हो इसके लिए ट्रेकर्स व संबंधित एजेंसियों को भी अपने स्वयं की आदतों मे बदलाव लाना जरूरी होगा।

प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार ने मां उच्च न्यायालय एवं एनजीटी के आदेषों का हवाला देते हुए कहा कि बुग्यालों में रात्रि विश्राम पूर्णतया बंद है। उन्होंने ट्रेकर्स एजेंसियों से कहा कि वे अपने ट्रेकरों को दिन में बुग्यालों का भ्रमण कराएं व रात्रि विश्राम हेतु बुग्यालों से नीचे अन्य उचित स्थानों पर करवाएं। पर्यावरण को बचाने के लिए उन्होंने सभी ट्रेकर्स एजेंसियों से सहयोग की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: डीएम व विधायक ने किया जनपद में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत का संयुक्त रूप से शुभारम्भ।

सनसनी सुराग/उत्तरकाशी देष व प्रदेष के साथ ही