स्वास्थ्य सेवाओ में बेहतर सुधार लाने के लिए स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों को सजगता से काम करना होगा: भदौरिया।

स्वास्थ्य सेवाओ में बेहतर सुधार लाने के लिए स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों को सजगता से काम करना होगा: भदौरिया।

- in Almora
48
0
अल्मोड़ा 02 अगस्त, 2018 – स्वास्थ्य सेवाओ में बेहतर सुधार लाने के लिए स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों को सजगता से काम करना होगा यह निर्देश जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आज बेस चिकित्सालय के औचक निरीक्षण के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में जो निष्प्रोज्य सामग्री है उसका तुरन्त नीलाम करना सुनिश्चित करें साथ बेस चिकित्सालय में शीघ्र ही एक तीमारदार प्रतीक्षालय बनाना सुनिश्चित करें जिसमे टोकन व्यवस्था रखें ताकि लोगो को लाईन में न लगना पड़े साथ ही वहाॅ पर बैठने का उपयुक्त स्थान भी हो। इसके लिए उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर लें। जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सालय में स्थापित किये जाने वाले जिरियटिक वार्ड को आगामी मंगलवार तक स्थापित करना सुनिश्चित करें साथ ही तत्् सम्बन्धी जो सामान बेस चिकित्सालय में रखा है उसे शीघ्र जिला चिकित्सालय में लाना सुनिश्चित करें इसके लिए उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक बेस एवं प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक जिला चिकित्सालय को दिये है। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी को यह भी निर्देश दिये कि वे स्वयं इसपर नजर रखकर इस काम को यथा समय कराना सुनिश्चित करें ताकि निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्थायें सही मिले।
जिलाधिकारी ने बेस चिकित्सालय में विभिन्न स्थानो पर अव्यस्थित ढ़ग से पड़े सामान को सुव्यवस्थित करने तथा मरीजो के चारपाईयों में रंग-रोगन करने सहित अन्य व्यवस्थाओं को ठीक करने की बात कही। इस अवसर पर उन्होंने वेयर हाउस बनाने पर भी बल दिया ताकि जो सामग्री यत्र-तत्र बिखरी पड़ी है उसे एक स्थान पर रखा जा सके। इस अवसर पर उन्होंने राजकीय निर्माण विभाग के माध्यम से नये ढाॅंचे के अन्तर्गत बनाये जा रहे अनेक वार्डों का स्थलीय निरीक्षण किया और विशेष सफाई अभियान जारी रखने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिये कि जो भी निर्देश उनके द्वारा दिये गये है उनका ससमय परिपालन हो इसका विशेष ध्यान रखा जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी अक्टूबर से पहले सभी कार्य पूर्ण हो जाय इसका विशेष ध्यान रखा जाय ताकि एम0सी0आई0 के निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्थायें सुव्यवस्थित रहें। इस अवसर पर उन्होंने चिकित्सालय से सम्बन्धित अनेक जानकारियाॅ प्राप्त की साथ ही कहा कि बेस चिकित्सालय पर एक निर्धारित स्थान पर बोर्ड में एक मानचित्र बनाया जाय जिसमें यह अंकित कि कौन सा वार्ड किस स्थान पर है किस मंजिल में है तथा उसका सम्पर्क मार्ग कहा से है इन सब का उल्लेख अवश्य हो ताकि बाहर से आने वाले मरीजो को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
इसी क्रम में जिलाधिकारी ने आज रोडवेज वर्कशाप में निर्माणाधीन अन्तर्राज्यीय बस अडडे का भी औचक निरीक्षण किया और कार्यदायी संस्था को यथा समय कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उपलब्ध बजट के अनुसार जो भी कार्य पूर्ण किये जाने है उसे एक अभियान चलाकर यथा समय पूर्ण कर लें यदि कही पर कोई कठिनाई आ रही हो उससे भी अवगत करायें। जिलाधिकारी ने मानचित्र के अनुसार सभी निर्माणाधीन भवनो की जानकारी ली और कहा कि यदि कही पर मानचित्र के अनुसार कार्य करने में कठिनाई आ रही हो तो उसका भी हल निकाला जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि अन्तर्राज्यीय बस अडडे में कैन्टीन, शापिंग काम्पलैक्स आदि का भी प्राविधान है उसे भी यथा समय बनाने का प्रयास करें।
जिलाधिकारी ने आज निर्माणाधीन मेडिकल कालेज का औचक निरीक्षण किया और कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को निर्देश दिये कि अक्टूबर से पहले सभी कार्य पूर्ण कर लिये जाय ताकि आगामी सत्र से प्रवेश प्रारम्भ हो सके। उन्होंने उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाय साथ ही ससमय सभी कार्य पूर्ण हो सके इसका भी ध्यान रखा जाय। निर्माणाधीन मेडिकल कालेज में प्रत्येक भवनो को जोड़ने वाले सम्पर्क मार्ग को प्राथमिकता से बनाया जाय साथ ही जो सामग्री अनियत्रिंत ढ़ग से बिखेरी गयी है उसे सुव्यवस्थित ढ़ंग से रखें। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर विकास भवन से मेडिकल कालेज तक जाने वाले सड़क में आवश्यक मरम्मत करने के भी निर्देश दिये ताकि निर्माण सामग्री ले जाने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि पुनः शीघ्र मेरे द्वारा निरीक्षण किया जायेगा और जो निर्देश दिये गये है उस अनुसार सभी कार्य यथा समय पूर्ण कर लिये जाय। इस अवसर पर बेस चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा0 टी0डी0 रेखोलिया, परियोजना प्रबन्धक राजकीय निर्माण निगम खीमानन्द शर्मा, स्थानिक इंजीनियर एन0सी0 लोहनी, सहायक अभियन्ता आर0सी0 वर्मा, उप अभियन्ता एल0एम0 पंत, रजनीश जोशी, उत्तरखण्ड परिवहन निगम के सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक विजय तिवारी, सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मेरठ — सांसद ने किया दौड़ प्रतियोगिता का उदघाटन

  दौराला/मेरठ मौ० रविश कल सुबह क़स्बा स्थित