उत्तरकाशी : कोविड – 19 में स्वरोजगार की ओर बढ़ते कदम, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 100 से अधिक ने किया अप्लाई,जल्द होगा निस्तारण

उत्तरकाशी : कोविड – 19 में स्वरोजगार की ओर बढ़ते कदम, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 100 से अधिक ने किया अप्लाई,जल्द होगा निस्तारण

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
165
0
@admin
  • संतोष साह

कोविड -19 के चलते रोजगार व स्वतः रोजगार अपनाने की प्रक्रिया चल रही है। विभागीय स्तर से स्वतः रोजगार के अलावा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में रोजगार के लिये भी लोग आगे आने लगे हैं।
मिली जानकारी के अनुसार पशुपालन, डेरी, ग्रेडिंग,फ़ूड प्रोसेसिंग,एग्रो बेस्ड अन्य कार्यों समेत शॉप आदि खोले जाने और उनसे रोजगार करने के लिये सरकार की योजना के मुताबिक लोग आगे आ रहे हैं। महाप्रबंधक उद्योग उत्तम कुमार तिवारी ने बताया कि अब तक 100 से अधिक लोगों के आवेदन ऑन लाइन जलमा हो चुके हैं।उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार के तहत भटवाड़ी, डुंडा,चिन्यालीसौड़ से अधिक संख्या में आवेदक हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही डीएम की अध्यक्षता में आवेदनों को स्वीकृति मिलेगी। उद्योग महाप्रबंधक का यह भी कहना था कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत कम से कम 10 लाख का ऋण रोजगार के लिये होगा। कोई अगर इंडस्ट्री लगाना चाहे तो उसके लिये 25 लाख तक के ऋण की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि रोजगार के लिये मिले कुल ऋण में सामान्य श्रेणी के आवेदक को 10 प्रतिशत व एस सी,एस टी को 5 प्रतिशत ऋण मिलने से पूर्व जमा करना होगा।
गौरतलब है कि अभी बीते दिनों डीएम डॉ. आशीष चौहान ने भी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना को लेकर महाप्रबंधक को कड़े निर्देश दिए थे। उधर विधायक गंगोत्री गोपाल रावत ने भी कोविड -19 के संकट में स्वतः रोजगार के अलावा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में अधिक से अधिक पात्रों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिये इसे प्रमुखता से लेने को कहा है साथ ही मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार को भी कहा है ताकि अधिक से अधिक लोग रोजगार से जुड़ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : विधायक गोपाल ने कोविड-19 में मीडिया कर्मियों के सहयोग पर उन्हें सेनेटाइज व आयुष किट भेंट किये

संतोष साह गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने कोविड-19